SwadeshSwadesh

पाकिस्तान ने भारत के लिए बंद किया एयरस्पेस

कराची एयरस्पेस से 31 तक रहेगी उड़ान बाधित

Update: 2019-08-28 11:07 GMT
Image Credit : Kuwait Times

नई दिल्‍ली/कराची। पाकिस्‍तान ने कराची हवाई क्षेत्र (एयरस्‍पेस) को 31 अगस्त तक बंद करने की घोषणा की है। पाक के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) ने बुधवार को एयरमेन को एक नोटिस जारी किया, जिसमें 28 से 31 अगस्त तक कराची हवाई क्षेत्र के तीन मार्गों को बंद करने की सूचना दी गई है।

पाकिस्‍तान द्वारा जारी नोटिस में सभी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को एयरमेन के अनुसार कराची हवाई क्षेत्र में तीन मार्गों से बचने के लिए कहा गया है। सीएए ने एयरस्पेस बंद करने की कोई वजह नहीं बतायी है। हालांकि, प्राधिकरण द्वारा एक वैकल्पिक मार्ग सुझाया गया है।

कराची एयरस्पेस को बंद करने की अधिसूचना ऐसे समय में आई है, जब पाकिस्तान के कैबिनेट मंत्री फवाद हुसैन चौधरी ने कहा है कि पाकिस्तान भारत के लिए हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहा है। चौधरी ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा था कि प्रधानमंत्री भारत के लिए एयरस्पेस को पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहे हैं। अफगानिस्तान के लिए भारतीय व्यापार के लिए पाकिस्तान भूमि मार्गों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध भी कैबिनेट की बैठक में सुझाया गया था। इन फैसलों के लिए कानूनी औपचारिकताओं पर विचार किया जा रहा है।

उल्‍लेखनीय है कि भारत द्वारा 26 फरवरी को बालाकोट में एयरस्‍ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था। हालांकि इसके बाद 16 जुलाई को पाकिस्तान ने सभी उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से खोल दिया था। (हि.स.)

 

Tags:    

Similar News