SwadeshSwadesh

पाक से अब केवल पीओके पर बात हो सकती है : राजनाथ

-सरहद पर आतंकवादी आएगा तो वापस नहीं जायेगा

Update: 2019-09-22 10:03 GMT

पटना। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा है कि अब सरहद पर वह आतंकवादी भेजने की गलती न करे क्योंकि जो आतंकवादी आएगा वापस लौट कर नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि 1965 और 1971 की गलती अब नहीं दोहराई जाएगी और पाकिस्तान विचार कर ले कि पीओके यानी पाक अधिकृत कश्मीर का क्या होगा ? रक्षा मंत्री ने जोर देकर कहा कि पाकिस्तान पहले आतंकवाद समाप्त करे तब ही बातचीत मुमकिन है और अब बातचीत केवल पीओके पर ही होगी।

अनुच्छेद 370 को ख़त्म करने के फैसले पर रविवार को यहां आयोजित जन जागरण कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि धर्म के नाम पर भारत के टुकड़े करके अलग देश बनाया गया उसका क्या हश्र हुआ। एक टुकड़ा पाकिस्तान से अलग होकर अलग देश बन गया और अब खुद उसकी हरकतों के चलते पाकिस्तान खंड-खंड होने के कगार पर है और इसे विश्व की कोई ताकत रोक नहीं पायेगी।

उन्होंने कहा कि देश की एकता और अखंडता बनाये रखने के लिए उनकी पार्टी सत्ता की परवाह नहीं करेगी। अनुच्छेद 370 कश्मीर में आतंकवाद पैदा करने वाला सब से बड़ा कारण था और इसने जम्मू -कश्मीर को लहूलुहान कर दिया था लेकिन नरेन्द्र मोदी की सरकार के फैसले के बाद अब देखते हैं कि पाकिस्तान में कितनी ताकत है और वह कितने आतंकवादी पैदा कर सकता है। राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान के हौसले पस्त होने लगे हैं और खुद वहां के प्रधानमंत्री ने हाल ही में पीओके में जाकर लोगों से कहा कि अब वह सरहद पार करने की कोशिश न करें।

रक्षा मंत्री ने कहा कि आज जो जम्मू व कश्मीर है पांच वर्षों में वह बदला हुआ नज़र आएगा और स्वार्ग के रूप में दुनिया में पहचाना जायेगा। उन्होंने खेद व्यक्त किया आज तक कांग्रेस और कुछ दूसरी पार्टियों ने अनुच्छेद 370 हटाने का स्वागत नहीं किया बल्कि उलटे सवालिया निशान उठा रहे हैं जो केवल वोट बैंक की राजनीती से प्रेरित है। वे हमें कम्युनल एजेंडा वाली पार्टी कहते हैं लेकिन भाजपा ने कभी भी जाति और धर्म की राजनीति नहीं की बल्कि इंसाफ और इंसानियत की राजनीति की है और हमारी विचारधारा इन्सान और इन्सान के बीच नफरत पैदा करने वाली ताकतों के खिलाफ लड़ने की है।

अनुच्छेद 370 को अब इतिहास का पन्ना बताते हुए रक्षा मंत्री ने दावा किया कि जनसंघ और भाजपा ही ऐसी पार्टियां हैं जो पिछले 70 वर्षों से लगातार एक ही विषय पर यानी 370 के खिलाफ आवाज़ बुलंद करती रही हैं और दुनिया में शायद ही कोई ऐसी राजनीतिक पार्टी हो जो एक मुद्दे पर इतने लम्बे समय तक लड़ती रही आ रही हो। उन्होंने कहा कि किसी और पार्टी ने कश्मीर के सवाल पर कभी आन्दोलन नहीं किया। उन्होंने कहा कि 370 एक ऐसा नासूर था जिसने कश्मीर को न केवल लहूलुहान किया बल्कि उसे भरपूर नुकसान पहुंचाया। आज कोई भी यह नहीं बता पता है कि आखिर 370 से घाटी में क्या फायदा हुआ है। भाजपा ने केवल इसको ख़त्म करने की मांग भर नहीं की बल्कि इसको ख़त्म करके दिखाया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि एक झटके में उसको ख़त्म कर दिया गया जिसको 70 वर्षों से ढोया जा रहा था।

कार्यक्रम को केन्द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय , बिहार भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल.डॉ.सीपी ठाकुर और शाहनवाज हुसैन ने भी संबोधित किया। 

Tags:    

Similar News