SwadeshSwadesh

बजट 2019 : बिजली के लिए लागू होगी 'वन नेशन वन ग्रिड' योजना

Update: 2019-07-05 07:15 GMT

नई दिल्ली। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कई नई योजनाएं शुरू करने की घोषणा की।

सीतारमण ने सभी राज्यों को बिजली ग्रिड से बिजली उपलब्ध कराने के लिए वन नेशन वन ग्रिड योजना शुरू करने की घोषणा की। इस योजना में सभी राज्यों को एक ही ग्रिड से बिजली देने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि 2022 तक सभी गांवों तक बिजली पहुंचा दी जाएगी। इसके साथ उन्होंने रेलवे, ग्रामीण विकास, स्वच्छता अभियान, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम सहित कई सारी पूर्व में संचालित योजनाओं के लिए बजट में धनराशि आवंटन की घोषणा की। साथ ही सीतारमण ने वर्ष 2018-2019 में सरकार की कई योजनाओं जो पूरी हुईं, उनकी जानकारी दी।

वित्तमंत्री ने कहा कि पिछले पांच सालों में हमने दिवालिया कानून जैसे सुधार देखे हैं। इसके अलावा आम लोगों की चिंता के लिए भी योजनाएं चलाई गईं। गरीब महिलाओं की रसोई में गैस सिलेंडर पहुंचाए गए और किसानों की चिंता की गई। पीएम नरेन्द्र मोदी की पहली सरकार परफॉर्मिंग गवर्नमेंट रही है। 2014 से 2019 के दौरान हमने केंद्र एवं राज्य के संबंधों को नई ऊंचाइंया दीं। (हि.स.)


Similar News