SwadeshSwadesh

मानसून सत्र शुरू होने से पहले सरकार ने मांगा विपक्ष का सहयोग

Update: 2018-07-17 09:15 GMT

नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र से पहले केंद्र सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक में सभी दलों के नेताओं से सदन की कार्यवाही को सुचारू ढंग से चलाने के लिए सहयोग की अपील की। बैठक में सरकार ने विपक्ष के साथ सत्र के दौरान उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा की।

संसद भवन परिसर में आयोजित इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सभी पार्टियों को खासकर विपक्ष से अपील है कि वर्षाकालीन सत्र को अच्छे से चलाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि हम सभी से देश की जनता को उम्मीद है। यह सत्र सुचारू ढंग से चले और उपयोगी बने, हमें मिलकर प्रयास करना होगा। श्री मोदी ने कहा कि जो मुद्दे विपक्ष सर्वदलीय बैठक में उठा रहा है उन मुद्दों को संसद के दोनों सदनों में उठाए।

बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार संसद की कार्यवाही को सुचारू ढंग से चलाने के लिए कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों का सहयोग चाहती है।

उन्होंने कहा कि सरकार तीन तलाक संबंधी विधेयक, अन्य पिछड़ा जाति आयोग को संवैधानिक दर्जा दिए जाने संबंधी विधेयक समेत अन्य महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित करने में विपक्षी दलों का सहयोग चाहती है।

बैठक में विपक्षी दलों के नेताओं ने कहा कि वह सदन की कार्यवाही को सुचारू ढंग से चलाने में पूरा सहयोग देने के लिए तैयार हैं। सरकार को संसद के दोनों सदनों में जनहित से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करानी चाहिए। इसके अलावा बैंकिंग घोटाला, किसानों की आत्महत्या का मामला, राफेल खरीद घोटाला और नौकरियों में आई कमी के मामले पर सरकार को चर्चा करानी चाहिए।

समाजवादी पार्टी के प्रो. रामगोपाल यादव ने बैठक के बाद कहा कि उच्च शिक्षा में नौकरियों में आरक्षण पर उन्होंने सर्वदलीय बैठक में सवाल उठाया है। पंजाब यूनिवर्सिटी में अभी नौकरी के लिए आवेदन मांगे गए हैं जिसमें एक भी पद आरक्षित नहीं है। श्री यादव ने कहा कि जब तक सरकार इस पर संसद में कोई बात नहीं रखती है हम सदन नहीं चलने देंगे।

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने कहा कि उन्होंने सर्वदलीय बैठक में दिल्ली सरकार के कामकाज करने देने को लेकर मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि दिल्ली में सरकार को काम नहीं करने दिया जा रहा।

प्रधानमंत्री के अलावा सर्वदलीय बैठक में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता आनंद शर्मा, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार, माकपा नेता सीताराम येचुरी, भाकपा नेता डी. राजा समेत कई नेता शामिल हुए।

Similar News