SwadeshSwadesh

मोदी सरकार 2.0 : नए कैबिनेट की बैठक खत्म, किसानों को मिलेगा लाभ

Update: 2019-05-31 14:55 GMT

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा हो चुका है। विभागों के बंटवारें के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नए मंत्रियों के साथ दिल्ली में पहली मुलाकात की। मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है। आज शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए कैबिनेट के फैसलों के जानकारी दी गई।

मोदी सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में किसानों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि का दायरा बढ़ा दिया है। नए फैसले के तहत अब 3 करोड़ और किसानों को हर महीने 2 हजार रुपये मिलेंगे। यानी अब इस योजना का लाभ देश के करीब 15 करोड़ किसानों को मिलेगा। पहले इसके दायरे में सिर्फ 12 करोड़ किसान ही थे। बता दें कि इस योजना के तहत लाभार्थी किसान को साल में तीन बार कुल 6000 रुपये सीधे खाते में मिलते हैं।

मोदी सरकार-2.0 की पहली कैबिनेट का वीडियो सामने आया है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए कैबिनेट मंत्रियों से बातचीत करते हुए दिख रहे हैं।

माना जा रहा है कि सरकार इस मीट‍िंग में अपने दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन का एजेंडा तय कर सकती है। इसमें सरकार अर्थव्‍यस्‍था को सुधारने के लिए कुछ कड़े फैसले ले सकती है। इसमें कुछ सरकारी कंप‍न‍ियों का निजीकरण किया जा सकता है।

- विभागों के बंटवारें के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नए मंत्रियों के साथ दिल्ली में पहली मुलाकात करने जा रहे है।

- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इस बैठक में शामिल होने के लिए बैठक में पहुंच गए है।

- कैबिनेट की बैठक के लिए गृह मंत्री अमित शाह पहुंच गए हैं।

- वहीं केन्द्रीय मंत्री निर्मता सीतारमण और जितेन्द्र सिंह भी बैठक में शामिल होने के लिए पहुंच गए है।

Similar News