SwadeshSwadesh

एससीओ शिखर सम्मेलन में भारत-पाक के बीच बैठक नहीं : विदेश मंत्रालय

Update: 2019-06-06 14:12 GMT

नई दिल्ली। भारत ने गुरुवार को कहा कि 13-14 जून को किर्गिस्तान के बिश्केक में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक की योजना नहीं है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां पत्रकारों को कहा, जहां तक मेरी जानकारी है, बिश्केक के एससीओ सम्मेलन में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ द्विपक्षीय बैठक की कोई योजना नहीं बनाई गई है। पाकिस्तान के विदेश सचिव सोहेल महमूद के भारत दौरे पर उन्होंने कहा कि यह उनका व्यक्तिगत दौरा था और उनके साथ कोई बैठक नहीं हुई। महमूद ने बुधवार को दिल्ली की जामा मस्जिद में ईद की नमाज अदा की थी और दौरे को निजी यात्रा बताया था।

रवीश ने करतारपुर कॉरिडोर पर कहा कि भारत इसे बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हमने इस प्रोजेक्ट से जुड़ी एक कमेटी में पाकिस्तान द्वारा विवादित तत्वों की नियुक्ति की रिपोट्र्स पर उससे स्पष्टीकरण मांगा है। पिछली बैठक में भी हमने पाकिस्तान से कुछ खास प्रस्तावों पर स्पष्टीकरण मांगा था। हम जवाब का इंतजार कर रहे हैं। रवीश ने ईरान के साथ तेल आयात पर कहा कि जो भी फैसला लिया जाएगा वह व्यावसायिक, ऊर्जा सुरक्षा और हमारे राष्ट्रीय हितों पर आधारित होगा। रवीश ने साथ ही जानकारी दी कि नए विदेश मंत्री एस. जयशंकर 7-8 जून को भूटान दौरे पर जाएंगे।

Similar News