SwadeshSwadesh

काेरोना वायरस : चीन में 80 लोगों की मौत, जयपुर के बाद बिहार में मिला संदिग्ध मरीज

Update: 2020-01-27 05:53 GMT

जयपुर/ नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। चीन में इस वायरस से 80 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही 2700 लोगों के इससे पीड़ित होने की खबर है। बताया जा रहा है कि इनमें से 324 लोगों की हालत नाजुक है। दुनिया के अन्य हिस्सों में इससे निपटने की सभी प्रयास किए जा रहे हैं। जयपुर में रविवार को कोराना वायरस का संदिग्ध मरीज सामने आया है। उसे सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कोरोना वायरस से पीड़ित लड़का चीन में पढ़ रहा है और इस बीमारी का लक्षण मिलने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बिहार के छपरा से करॉना वायरस के संदिग्ध का पता चला है। उसमें करॉना वायरस जैसे लक्षण मिले हैं। इस महिला मरीज को पटना मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल (PMCH) भेजा गया है। हालांकि, राहत की बात ये है कि देश में अभी तक कोई भी पॉजिटिव मामला नहीं आया है। संदिग्ध महिला मरीज कुछ दिन पहले ही चीन से लौटी है। महिला के करॉना वायरस जैसे लक्षण के बाद आनन-फानन में उसे छपरा में दिखाया गया, जहां से उसे PMCH रेफर कर दिया गया।

जयपुर के एसएमएस अस्पताल के सुपरिटेंडेंट डीएस मीणा ने बताया कि एक मरीज को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। उन्होंने बताया कि उसका सैम्पल टेस्ट के लिए भेज दिया गया है। अभी कोरोना वायरस के मामले की पुष्टि नहीं हुई है। वहीं विदेश मंत्रालय ने कहा कि अब तक चीन में कोई भी भारतीय कोरोना वायरस के प्रकोप से प्रभावित नहीं हुआ है।

बीजिंग स्थित दूतावास सभी भारतीयों के साथ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स के संपर्क में है और वुहान और हुबेई प्रांत से भी लगातार अपडेट लिए जा रहे हैं। चीन के बाहर थाईलैंड में पांच मामले, ऑस्ट्रेलिया में चार, ताईवान, सिंगापुर, मलेशिया और फ्रांस में तीन-तीन और जापान, दक्षिण कोरिया, अमेरिका, वियतनाम में दो-दो व नेपाल में कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि हुई है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कोरोना वायरस के मरीज को जुकाम के साथ-साथ बुखार और थकान, सूखी खांसी और सांस लेने में परेशानी होती है।

Tags:    

Similar News