SwadeshSwadesh

दिल्ली चुनाव में भाजपा ने लगाई छलांग, कांग्रेस को बड़ा नुकसान

Update: 2020-02-11 04:52 GMT

दिल्ली। बीजेपी दिल्ली विधानसभा चुनाव में भले ही पीछे चल रही है लेकिन 2015 के मुकाबले पार्टी का प्रदर्शन शानदार दिखाई दे रहा है। न सिर्फ सीटों के मामले में बल्कि वोट प्रतिशत के लिहाज से बीजेपी ने लंबी छलांग लगाई है।

2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 32 परसेंट वोट मिले थे। कांग्रेस ने लगभग 10 प्रतिशत वोट हासिलए किए और अरविंद केजरीवालकी आप को 54 परसेंट पॉप्यूलर वोट मिले थे। उसकी तुलना में जो लेटेस्ट रूझान और नतीजे सामने आ रहे हैं , उसके मुताबिक बीजेपी को 2020 में 43 परसेंट से ज्यादा वोट मिले हैं.

हालांकि ये आंकड़ा कुछ राउंड की काउंटिंग के बाद का है लेकिन रुझान क्लीयर है। इस बढ़े हुए वोट प्रतिशत के बूते बीजेपी 20 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है। 2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को महज तीन सीटों से संतोष करना पड़ा था। कांग्रेस की लुटिया डूबती हुई दिखाई दे रही है। पार्टी को लगभग 4.5 परसेंट वोट मिले हैं। यानी कांग्रेस को पांच परसेंट का नुकसान हुआ है।

हालांकि असली झटका अरविंद केजरीवाल को लगा है। आप को 2015 में मिले 54 परसेंट वोट के मुकाबले इस बार 49 परसेंट वोट मिलने का रुझान है। इस लिहाज से बीजेपी का परफॉरमेंस बढ़िया है। खास कर तब जब बीजेपी ने दिल्ली के दंगल में देर से दम लगाया। हालांकि नतीजों की बात करें तो अरविंद केजरीवाल का तीसरी बार दिल्ली का मुख्यमंत्री बनना तय दिख रहा है।

Tags:    

Similar News