SwadeshSwadesh

UN ने इराक में विरोध प्रदर्शनों के दौरान हुई व्यापक हिंसा की निंदा की

Update: 2019-10-06 07:30 GMT

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र ने इराक में विरोध प्रदर्शनों के दौरान हुई व्यापक हिंसा की निंदा की है, जिसमें करीब 100 लोगों की मौत हो गई है और हजारों अन्य घायल हुए हैं। यूनाइटेड नेशन्स असिस्टेंस मिशन फॉर इराक (यूएनएएमआई) के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस की विशेष प्रतिनिधि जीनिन हेन्निस प्लासर्चेट ने देश में पांच दिनों से जारी प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा की शनिवार को निंदा करते हुए इसके लिए जिम्मेदार लोगों को न्याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए।

प्लासर्चेट शनिवार को ट्वीट कर कहा, "विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई मौतों का बहुत दुख है। पांच दिनों से जारी विरोध प्रदर्शनों में कई लोगों की मौत हुई है और कई घायल हुए हैं। इसे रोका जाना चाहिए।" उन्होंने कहा, "मैं सभी पक्षों से रुककर सोचने के लिए का आह्रान करती हूं। हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों को सजा मिलना चाहिए। पूरे इराक में एकता की भावना का प्रसार होने दें।"

इराकी संसद के मानवाधिकार आयोग के अनुसार बगदाद और कई अन्य शहरों में मंगलवार (1 अक्टूबर) से जारी बड़े पैमाने पर हिंसक विरोध प्रदर्शनों में करीब 99 लोगों की मौत हो गई है और लगभग 4,000 घायल हुए हैं। इराकी नागरिक भ्रष्टाचार के खिलाफ, बेहतर जिंदगी और आर्थिक सुधार की मांग करते हुए सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News