SwadeshSwadesh

पोलियो की दवा पीने से 4 अफ्रीकी देशों में नए मामले सामने आए

Update: 2019-11-26 11:49 GMT

लंदन। पोलियो की दवा पिलाए जाने से चार अफ्रीकी देशों में इस वायरल बीमारी के नए मामले सामने आए हैं जिनका संबंध वैक्सिन से है। इस तरह की घटना वैश्विक स्तर पर भी हो रही हैं जिसमें पोलियो की दवा की वजह से बच्चे लकवाग्रस्त हो रहे हैं। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, नाइजीरिया, कांगो, अंगोला और मध्य अफ्रीकी गणराज्य में वेक्सिन की वजह से पोलियो के नौ मामले सामने आए हैं। इसके अलावा सात अन्य अफ्रीकी और दो एशियाई देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी इस तरह के मामले देखने को मिले हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, विरले मामले में ओरल वेक्सिन में मौजूद लाइव वायरस उत्परिवर्तन के जरिए पोलियो रोग उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं। दवा की वजह से पोलियो के सभी नए मामलों में टाइप 2 वायरस देखने को मिले हैं। हालांकि टाइप 2 वाइल्ड वायरस को वर्षों पहले समाप्त कर दिया गया था।

विदित हो कि तेजी से फैलने वाला संक्रामक रोग है जो दूषित पानी और खाना से उत्पन्न होता है। यह अक्सर पांच साल के उम्र तक के बच्चों को अपनी चपेट में लेता है। इस बीमारी से ग्रस्त करीब दो सौ मामलों में से एक रोगी लकवाग्रस्त होता है। जिन बच्चों में इस वायरस का प्रतिशत कम होता है, उनकी मौत तब होती है जब स्वांस मांसपेसियां पंगु हो जाती हैं।

Tags:    

Similar News