SwadeshSwadesh

होली से पहले निकल रही हुरियारों की टोली

Update: 2019-03-16 15:28 GMT

गुना/निज प्रतिनिधि। होली पर्व में भलें ही अभी चार-पांच दिन का समय शेष हो, किन्तु इससे पहले ही हुरियारों की टोली ग्रामीण क्षेत्रों में दिखने लगी है। यह टोली आदिवासियों की है, जिनका परंपरागंत भगोरिया उत्सव शुरु हो गया है। इस उत्सव के तहत आदिवासी समुदाय के लोग जहां जब रंग-गुलाल उड़ा रहे है तो ढोल, मांदल पर उत्साह से थिरक भी रहे है। कहीं-कहीं डीजे भी सुनने को मिल रहा है। इस दौरान उत्सव से संबंधित गीत भी गाए जा रहे है।

बमौरी क्षेत्र में मची हुई है धूम

भगोरिया उत्सव की धूम बमौरी क्षेत्र में सर्वाधिक देखने को मिल रही है। गौरतलब है कि इसी क्षेत्र में सर्वाधिक आदिवासी समुदाय के लोग रहते है। जहां बीते रोज खैरीखता और धरनावदा में भगोरिया का जुलूस निकाला गया था तो शनिवार को रुठियाई बाजार में जुलूस निकाला गया । इस जुलूस के दौरान घर-घर जाकर लोगों को होली की बधाई दी गई। जुलूस में लोग रंग-गुलाल उड़ाते जमकर नाचते -गाते देखने को मिले।

वाद्य यंत्र मोह रहे मन

जुलूस में बज रहे वाद्य यंत्र मन मोह रहे है। इस यंत्र पर जब आदिवासी समुदाय की महिलाएं भगोरिया उत्सव का गीत छेड़ती है तो शायद ही कोई हो जो अपने को थिरकने से रोक पाए। शनिवार के जुलूस में एक तीर एक कमान आदिवासी एक समान के नारे लगाए गए। आदिवासियों ने बताया कि यह आयोजन होली पर्व तक विभिन्न क्षेत्रों में देखने को मिलता रहेगा। इस दौरान कुछ लोग परंपरांगत वेशभूषा में भी थे। 

Similar News