कागज मिले, मकान दीपावली बाद मिलेगा

Update: 2020-09-28 15:11 GMT

कागज मिले, मकान दीपावली बाद मिलेगाकागज मिले, मकान दीपावली बाद मिलेगा

गुना। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर की पत्रकार कॉलोनी के पीछे बनी मल्टी के पात्र हितग्राहियों को आवास का आवंटन होना शुरु हो गया है। नपा हितग्राहियों को मकान के दस्तावेज ुउपलब्ध कराने लग गई है। यह बात अलग है कि निर्माण कार्य अभी पूरा नहीं हो पाया है। नगर पालिका का इसको लेकर कहना है कि दीपावली तक काम पूरा हो जाएगा।इसके बाद हितग्राहियों को चाबी सौप दी जाएगी। फिलहाल बैंक से कर्ज लेने की औपचारिकता पूरी करने दस्तावेज दिए जा रहे है। दूसरी ओर सोमवार को दूसरे चरण के हितग्राहियों की सूची नपा में चस्पा की गई। जिसे देखने के लिए हुजूम उमड़ा।

700 की सूची चस्पा, कुछ प्रतिक्षा सूची में

योजना के तहत अब तक 700 हितग्राहियों की सूची जारी कर दी गई है। पहले चरण में 300 हितग्राहियों की सूची जारी की गई थी तो दूसरे चरण में सोमवार को 400 की जारी की गई। नपा के यंत्री आरबी गुप्ता ने बताया कि कुछ को प्रतिक्षा सूची में रखा गया है। दरअसल तीन मंजिला मल्टी में आवास का निर्धारण लॉटरी पद्वति से किया गया है। जिसमें कुछ हितग्राहियों को जो आवास मिले है, उन्हे वह पसंद नहीं आए है। जिससे वह अपना पैसा वापस मंाग रहे है। नगर पालिका राशि वापस भी कर रही है और उनके स्थान पर अन्य को आवास निर्धारित किया जा रहा है।

कुछ के चेहरे खिले, कुछ हुए निराश

नगर पालिका में सूची चस्पा होने की खबर मिलने के बाद बड़ी संख्या में लोग सोमवार को यहां पहुँचे। इस दौरान सूची में अपना नाम देखने के लिए लोगों में उत्सुकता देखने को मिली। सूची में जिनके नाम दिखे उनके चेहरे खिल गए, वही जिनके नाम नहीं थे, उनमें निराशा देखने को मिली। सीएमओ तेज सिंह यादव के मुताबिक जिन्होने योजना को लेकर नियमों का पालन किया है, उनके लिए आवास निर्धारित किए गए है, जिन्होने राशि ही जमा नहीं की और जो योजना के लिए पात्र नहीं है, उन्हे आवास नहीं मिले है। गौरतलब है कि योजना के तहत 20 हजार रुपए हितग्राही ने जमा कराए है, शेष बैंक से कर्ज लेकर जमा करना है। चूंकि बिना दस्तावेज के बैंक हितग्राहियों को कर्ज मुहैया नहीं करा रही थी। इसके चलते उन्हे दस्तावेज मुहैया कराए जा रहे है। 

Similar News