SwadeshSwadesh

जम्मू में धारा 370 हटाने के बाद पाक के शेयर बाजार में आई भारी गिरावट

Update: 2019-08-05 12:32 GMT

नई दिल्‍ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा संसद में कैबिनेट की जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्छेद 370 हटाने की सिफारिश को संसद में पेश करने की खबर के बाद से पाकिस्‍तान का शेयर बाजार लड़खड़ा गया है।

दरअसल, अमित शाह ने कैबिनेट द्वारा सोमवार को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने की सिफारिश को राज्‍यसभा में पेश किया, जिसे राष्ट्रपति की ओर से मंजूरी भी मिल गई है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन का भी विधेयक पेश हुआ। इसमें लद्दाख को जम्मू कश्मीर से अलग कर केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर से जुड़े इन फैसलों की खबर जैसे ही मीडिया में आई, पाकिस्तानी शेयर बाजार भरभराकर गिर गया। शेयर बाजार का मुख्य बेंचमार्क इंडेक्स केएसई-100 में आज 600 अंकों की भारी गिरावट आई, जिसके बाद ये 31,100 पर आ गए।

पाकिस्‍तान शेयर बाजार में यह गिरावट पिछले कारोबारी दिन के मुकाबले करीब 1.75 फीसदी से अधिक है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी शेयर बाजार पिछले दो साल में दुनिया का सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला रहा है। बता दें कि जब भारत ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद एयरस्‍ट्राइक किया था, तब भी पाकिस्‍तान के बाजार में बेचैनी बढ़ गई थी। उस वक्‍त भी पाकिस्‍तान के शेयर बाजार ने कुल तीन कारोबारी दिनों में 2000 अंकों से ज्‍यादा की बढ़त गंवा दी थी। 

Similar News