SwadeshSwadesh

सरकार का कॉरपोरेट टैक्स में कमी से राजकोषीय जोखिम बढ़ सकता है : मूडीज

Update: 2019-09-22 13:45 GMT

नई दिल्ली। मोदी सरकार द्वारा कॉरपोरेट टैक्स में कमी किए जाने पर रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा कि इससे सरकार का राजकोषीय जोखिम बढ़ सकता है।हालांकि टैक्स में कमी से कंपनियों की नेट आय बढ़ेगी।

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस के वाइस प्रेसीडेंट विकास हलान ने रविवार को बयान जारी कर कहा कि मोदी सरकार द्वारा कंपनी टैक्स में 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी करने पर कंपनियों की नेट आय में बढ़ोतरी होगी, साथ ही कंपनी की साख भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट टैक्स घटाने से कंपनियों पर सकारात्मक असर पड़ेगा। हालांकि सरकार को इससे राजकोषीय घाटा का जोखिम बना रहेगा।

भारत में नॉन फाइनेंशियल कंपनियों ने 2018-19 को समाप्त हुए वित्त वर्ष में करीब 35 अरब डॉलर की नेट कमाई की है। कॉरपोरेट में टैक्स कटौती से कंपनियों का तीन अरब डॉलर बचने की उम्मीद जताई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि मूडीज़ इन्वेस्टर्स सर्विस, मूडीज कॉरपोरेशन की बॉण्ड-क्रेडिट की रेटिंग करने वाली कम्पनी है। मूडीज़ की निवेशक सेवा वाणिज्यिक और सरकारी संस्थाओं के द्वारा जारी किए गए बॉण्डों पर अंतरराष्ट्रीय वित्तीय अनुसंधान प्रदान करती है। मूडीज़ का नाम दुनिया की सबसे बड़ी तीन क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों में स्टैंडर्ड एंड पुअर्स और फिच समूह के साथ शामिल है।

Tags:    

Similar News