SwadeshSwadesh

अमेरिका-ईरान तनाव से Sensex 788 अंक गिरकर बंद, निफ्टी 234

Update: 2020-01-06 11:00 GMT

नई दिल्ली। अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के कारण शेयर बाजार में जोरदार गिरावट देखने को मिली। आज सोमावार को सेंसेक्स 787.98 अंकों की गिरावट के साथ 40,676.63 और निफ्टी 233.60 अंकों के नुकसान के साथ 11,993.05 के स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के 30 स्टॉक्स में से सिर्फ दो टाइटन और टीसीएस बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुए। बाकी एचडीएफसी बैंक, टाटा स्टील, आरआईएल, एशियन पेंट्स, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, हीरो मोटो कॉर्प और मारुति सुजुकी के शेयरों में 2 से 3 फीसदी की गिरावट आई। इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस और एसबीआई के शेयरों में 4 से 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली।

आज घरेलू शेयर बाजार पर अमेरिका और ईरान के बीच जारी भू-राजनैतिक तनाव का असर साफ नजर आया। दिन में कारोबार के दौरान सेंसेक्स 700 अंक तक गिर गया। वहीं, निफ्टी 210 अंक तक लुढ़क गया। आज सुबह से ही शेयर बाजार में गिरावट का दौर चल रहा है।

शुरुआती कारोबार में Sensex जहां 500 अंक टूट चुका था। वहीं, Nifty भी 150 अंकों गिरावट के साथ कारोबार करता दिखा। पिछले हफ्ते ही समीक्षकों ने कहा था कि यदि तनाव बढ़ता है तो विदेशी बाजारों के साथ घरेलू बाजारों में भी गिरावट देखी जा सकती है। इसके अलावा निवेशकों की नजर अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध पर भी होगी। इस सिलसिले में दोनों देशों के बीच सैद्धांतिक समझौता हो चुका है, लेकिन उसके विवरण अब तक सामने नहीं आने से अब निवेशकों में आशंका बढ़ने लगी है।

कारोबारियों के मुताबिक ईरान द्वारा अपने प्रमुख सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने की आशंका और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को चेतावनी के चलते एशियाई बाजार दबाव में खुले, जिसका असर एशियाई बाजारों पर भी देखने को मिला।

Tags:    

Similar News