SwadeshSwadesh

कोरोना से जंग में देश के पास पर्याप्त क्षमता : स्वास्थ्य मंत्रालय

Update: 2020-03-15 12:16 GMT

नई दिल्ली। चीन से फैले कोरोना वायरस का असर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। भारत भी इस कोरोना वायरस के प्रकोप से अछूता नहीं है, मगर सरकार इससे निपटने में पूरी तरह मुस्तैद दिख रही है। देश में कोरोना वायरस के अब तक 107 मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना के खतरे पर स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने कहा कि देश के पास कोरोना वायरस से निपटने के लिए पर्याप्त क्षमता है और अब तक सरकार ने रोजाना 10 फीसदी क्षमता का ही इस्तेमाल किया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने कहा कि कोरोना वायरसे से निपटने के लिए देश में पर्याप्त क्षमता है क्योंकि अभी तक प्रति दिन केवल 10 प्रतिशत क्षमता का उपयोग किया गया है। उन्होंने कहा कि COVID-19 के लिए पहला और दूसरा दोनों पुष्टिकारक टेस्ट सभी नागरिकों के लिए मुफ्त हैं।

उन्होंने आगे ईरान से वापस लाए गए भारतीयों को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि ईरान से वापस लाए गए 236 लोगों का तीसरा जत्था आज आ गया है और उन्हें जैसलमेर में सेना की सुविधा में क्वारंटाइन किया गया है। फिलहाल किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं होने की सूचना है।

महाराष्ट्र के बुलढाणा में हुई एक संदिग्ध मरीज की मौत को लेकर संजीव कुमार ने कहा कि जांच में मरीज निगेटिव पाया गया था। उसके सैंपल की जांच की गई और वह कोविड निगेटिव पाया गया।

दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक सात मामले सामने आ चुके हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में 11, कर्नाटक में छह, महाराष्ट्र में 31, लद्दाख में तीन और जम्मू-कश्मीर में दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इसके अलावा राजस्थान में कोरोना वायरस के दो और मामले सामने आए हैं। कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब में एक-एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है। इसके अलावा केरल में 22 मामले सामने आ चुके हैं। 

Tags:    

Similar News