SwadeshSwadesh

प्रधानमंत्री मोदी ने 'नमो ऐप' के जरिए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से किया संवाद

Update: 2018-09-11 08:07 GMT

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिशन इंद्रधनुष की सफलता का श्रेय दिया है। मंगलवार को उन्होंने गांवों में काम करने वाली लाखों आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंस से बातचीत में यह बातें कही।

प्रधानमंत्री मोदी ने 'नमो ऐप' के जरिए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से संवाद करते हुए कहा, '24 लाख से अधिक कार्यकर्ताओं को मेरा नमन। आप लोगों ने डाक्टर से अधिक जिन्दगी बचाई। मैं देश के उन हजारों-लाखों डाक्टरों का भी आभार व्यक्त करना चाहूंगा जो बिना कोई फीस लिए गर्भवती महिलाओं की जांच कर रहे हैं।' प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में काफी संख्या में लोग एनीमिया के शिकार हैं। यह बीमारी आयोडीन और आयरन जैसे तत्वों की कमी से होती है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यकर्ताओं से कहा कि होम बेस्ड न्यूबोर्न केयर के माध्यम से आप हर वर्ष देश के लगभग सवा करोड़ बच्चों की देखभाल कर रहे हैं। आपकी मेहनत से यह कार्यक्रम सफल हो रहा है, जिसके कारण इसको और विस्तार दिया गया है। अब इसको होम बेस्ड चाइल्ड केयर का नाम दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि पहले जन्म के 42 दिन तक आशा वर्कर को 6 बार बच्चे के घर जाना होता था। अब 15 महीने तक 11 बार आपको बच्चे का हालचाल जानना जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि आपके स्नेह और अपनेपन से एक से एक बेहतरीन नागरिक देश को मिलेंगे। बच्चे की ही नहीं बल्कि प्रसूता माता के स्वास्थ्य की भी आप सभी चिंता कर रहे हैं। सुरक्षित मातृत्व अभियान जो सरकार ने चलाया है उसकी अधिक से अधिक जानकारी आपको लोगों तक पहुंचानी है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी पहले भी नमो ऐप के जरिए उज्ज्वला योजना, मुद्रा योजना, स्किल इंडिया सहित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बात कर चुके हैं। कर्नाटक विधानसभा के समय भी प्रधानमंत्री ने वहां के कार्यकर्ताओं से इसी ऐप के जरिए बातचीत की थी। 

Similar News