SwadeshSwadesh

Co-Win एप में 50 देशों ने दिखाई रूचि, भारत साझा करेगा तकनीक

Update: 2021-06-28 13:54 GMT

नईदिल्ली। भारत में टीकाकरण के प्रबंधन के लिए तैयार किए गए Co-Win एप की चर्चा विदेशों में भी होने लगी है। इसे पाने के लिए 50 देशों ने रुचि दिखाई है।जिसमें मध्य एशिया, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, कनाडा और मेक्सिको आदि देश शामिल है।  राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण अब इस तरह का व्यापक एप विश्व के लिए तैयार करेगा, जो निशुल्क इच्छुक देशों को उपलब्ध कराया जाएगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि कोविन एप में  सहित 50 देशों ने रुचि दिखाई है। प्रधानमंत्री ने कोविन एप का ओपन वर्जन तैयार करने के निर्देश दिए हैं, जो इन सब देशों को निशुल्क दिया जाएगा।

उन्होंने सोमवार को बताया कि कोविन एप से संबंधित विस्तृत जानकारी देने के लिए 5 जुलाई को वैश्विक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में इस एप के तैयारी से लेकर इसके काम करने के तरीकों से अन्य देशों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि सिर्फ पांच महीनों में कोविन एप पर 30 करोड़ से अधिक लोगों ने टीके के लिए पंजीकरण कराया। यह सभी पंजीकृत लोगों के वैक्सीनेशन की पूरी जानकारी रखता है। आधार और यूपीआई प्लैटफार्म के अनुभव से कोविन को तैयार करने में मदद मिली है।

Tags:    

Similar News