SwadeshSwadesh

भारत में कोरोना की दहशत, चार देशों के यात्रियों के लिए वीजा निलंबित

Update: 2020-03-03 10:09 GMT

नई दिल्ली। भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस की लगातार बढ़ती दहशत के बीच मंगलवार को चार देशों के यात्रियों के लिए वीजा निलंबित कर दिया गया। सरकार ने जानकारी दी कि तीन मार्च या उससे पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के उन नागरिकों को जारी किए गए नियमित वीजा/ ई-वीजा निलंबित किए गए जिन्होंने भारत में प्रवेश नहीं किया है।

भारत में कोरोना वायरस के सोमवार को दो नए मरीज मिले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा था कि दिल्ली और तेलंगाना में एक-एक मरीज में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

वहीं, कोरोना वायरस के मामले लगातार दुनिया में बढ़ रहे हैं। विश्वभर में अब तक 3100 से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना वायरस से हो चुकी है। इसके अलावा 90 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। सर्वाधिक मामले तो चीन में हैं लेकिन इसके अलावा दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान से भी कोरोना वायरस संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं। पूर्वी झेजियांग प्रांत की स्थानीय सरकार के मुताबिक इटली के पूर्वी लोमबार्डी क्षेत्र में एक ही रेस्तरां में काम करने वाले चीन के आठ नागरिकों में यह संक्रमण पाया गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि यह एक संक्रामक रोग है जो मानव के नए किस्म के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण फैला है और सही उपायों से इस पर काबू पाया जा सकता है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेडरोस अधारोम घेब्रेयेसस ने कहा कि इस महामारी को जानना और समझना इसे हराने की दिशा में पहला कदम है। उन्होंने बताया कि यह संक्रमित व्यक्ति के बोलने, खांसने या छींकने से भी फैलता है।

Tags:    

Similar News