SwadeshSwadesh

केंद्र ने राज्यों को मजदूरों को लेकर की एडवाइजरी जारी, पढ़े पूरी खबर

Update: 2020-03-24 14:22 GMT

नई दिल्ली। भारत कोरोना वायरस के संक्रमण से गुजर रहा है। संक्रमित मरीजों की आंकड़ा 492 पहुंच गया है। इस कारण से पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। कंस्ट्रक्शन के सारे काम ठप पर गए हैँ। इस वजह से मजदूरों को काफी परेशानी हो रही है। उनके रोजगार छिन गए हैं। केंद्र सरकार ने मजदूरों के हितों को ध्यान में रखते हुए सभी प्रदेश सरकारों को मजदूरों के सीधे खाते में पैसे भेजने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

केंद्रीय श्रम और रोजगार राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि निर्माण कल्याण बोर्ड से करीब देश के 3.5 करोड़ मजदूर जुड़े हुए हैं। इनके लिए सेस फंड में करीब 52000 करोड़ रुपए जमा हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकारों से कहा गया है कि मजदूर कल्याण बोर्ड द्वारा जमा किए गए फंड का इस्तेमाल करे और मजदूरों के खाते में डीबीटी के माध्यस से पैसे भेजे जाएं।

वही, आज केंद्री वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कोरोना के बीच लोगों को राहत देने की कोशिश की।लॉकडाउन के बीच अगर आप इस परेशानी में हैं कि आप इनकम टैक्स रिटर्न कैसे भरेंगे और अपने आधार को पैन से कैसे और कब लिंक करवाएंगे तो आपको यह अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सरकार ने आम लोगों की परेशानी और लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए इनकी तारीखों को आगे बढ़ा दिया है।

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने करीब 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लॉकडाउन कर दिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज दोपहर दो बजे मीडिया से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से बातें कीं और जीएसटी से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न की तारीखों को आगे बढ़ाने का ऐलान किया।

Tags:    

Similar News