SwadeshSwadesh

दस हजार का बिल बकाया है तो कटेगा बिजली कनेक्शन

Update: 2018-03-20 00:00 GMT

अवकाश के दिन भी काटे 350 कनेक्शन, वसूले 73 लाख
106 करोड़ से अधिक राजस्व वसूली का मिला है लक्ष्य

ग्वालियर। जिन विद्युत उपभोक्ताओं पर दस हजार या इससे अधिक रुपए का विद्युत बिल बकाया है, उनके लिए बुरी खबर है। बिल जमा न कराने की स्थिति में उनका विद्युत कनेक्शन काटा जा सकता है। कारण, मार्च माह में बिजली कम्पनी के शहर वृत्त ग्वालियर को 106 करोड़ 35 लाख का राजस्व वसूली का लक्ष्य मिला है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सख्ती से वसूली की जा रही है। यही कारण है कि अवकाश के दिन सोमवार को भी शहर में लगभग 350 बकायादार उपभोक्ताओं के विद्युत कनेक्शन काटे गए और लगभग 73 लाख रुपए की वसूली की गई।

यहां बता दें कि मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के शहर वृत्त ग्वालियर को हर माह 50 से 60 करोड़ की राजस्व वसूली का लक्ष्य मिलता है। वित्तीय वर्ष 2017-18 के गुजरे 11 माह में राजस्व वसूली का जो लक्ष्य दिया गया था, उसमें लगभग 46.33 करोड़ की कम वसूली हुई है। इसके अलावा मार्च माह में 50.86 करोड़ की राजस्व वसूली की जाना है। इस प्रकार कम्पनी मुख्यालय द्वारा मार्च में कुल 106 करोड़ 35 लाख रुपए राजस्व वसूली का लक्ष्य दिया गया है। हालांकि बिजली कम्पनी के सूत्रों की मानें तो शहर वृत्त ग्वालियर के लिए 106 करोड़ का राजस्व वसूल पाना किसी भी स्थिति में संभव नहीं है। बिजली कम्पनी के एक अधिकारी ने बताया कि प्रतिदिन कम से कम डेढ़ करोड़ की वसूली हो, तब भी इस भारी भरकम लक्ष्य की पूर्ति नहीं हो पाएगी, लेकिन प्रतिदिन इतनी भी वसूली संभव नहीं हो पा रही है। ऐसे में पूरी ताकत झोंकने के बाद भी मुश्किल से 45 से 46 करोड़ की ही वसूली हो पाएगी।

अवकाश के दिनों में भी  वसूली में जुटा रहा अमला
तय लक्ष्य के अनुसार राजस्व वसूली के लिए कम्पनी मुख्यालय से कितना दबाव है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रविवार और सोमवार को अवकाश होने के बाद भी बिजली कम्पनी का अमला बकायादारों के विद्युत कनेक्शन काटने और उनसे वसूली के कार्य में जुटा रहा। बताया गया है कि तय लक्ष्य के अनुसार वसूली के लिए सहायक यंत्री और कनिष्ठ यंत्री से लेकर लाइनमैन और हेल्परों तक को विद्युत फीडरवार वसूली का लक्ष्य दिया गया है। 

Similar News