SwadeshSwadesh

वित्त मंत्री ने पेश किया 2 लाख 4642 करोड़ रुपए का बजट, कर्मचारियों का रखा ख्याल

Update: 2018-02-28 00:00 GMT

भोपाल। प्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैया कुमार मलैया ने बुधवार को विधानसभा में राज्य का बजट पेश किया, जो दो लाख 4642 करोड़ रुपए का है। बजट में कर्मचारियों का विशेष ख्याल रखा गया है। 

वित्त मंत्री जयंत कुमार मलैया ने अपने बजट भाषण में बताया कि 2.25 लाख सालाना आय वाले कर्मचारियों को प्रोफेशनल टैक्स नहीं लगेगा। वहीं, 2.25 से 3 लाख तक आय वालों को ढाई हजार की जगह केवल डेढ़ हजार रुपए प्रोफेशनल टैक्स लगेगा, जबकि 3 लाख से 4 लाख सालाना आय पर ढाई की जगह दो हजार रुपए टैक्स किया गया है। वित्त मंत्री ने बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं एवं उप आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को केंद्र सरकार द्वारा दिए जा रहे मानदेय के अतिरिक्त राज्य द्वारा भी नियत राशि का भुगतान किया जा रहा है। इस राशि में वृद्धि की जाएगी।

वहीं, शासकीय सेवकों को सातवें वेतनमान का लाभ दिया गया है। स्थापना अनुदान प्राप्त करने वाली स्वशासी संस्थाओं, स्व-वित्त पोषित नगरीय निकायों, निगम एवं मंडल के सेवायुक्तों को भी सातवें वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। एक जनवरी 2016 के पूर्व शासकीय सेवा से सेवानिवृत्तों को देय पेंशन एवं परिवार पेंशन में वृद्धि विचाराधीन रही है। इन्हें देय पेंश नें 10 फीसदी की दर से वृद्धि प्रस्तावित है। इसके अलावा उन्होंने कोटवारों की मानदेय राशि में वृद्धि के साथ-साथ अतिथि विद्वानों एवं अतिथि शिक्षकों के मानदेय समेत अंशकालिक सफाई कर्मियों, भृत्यों एवं लिपिकों के मासिक पारिश्रमिक में वृद्धि करने की घोषणा की, जो कि विचाराधीन है। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि अध्यापक संवर्ग को खत्म कर शिक्षक बनाया जाएगा, वहीं बजट में पुलिस बल के लिए 6434 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

Similar News