SwadeshSwadesh

आतंकियों और नक्सलियों से निपटने के लिए सीआरपीएफ को मिलेंगे अत्याधुनिक ड्रोन

Update: 2018-02-26 00:00 GMT

नई दिल्ली | केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) उच्च तकनीक वाले 25 ड्रोन खरीदेगा। इनकी मदद से विभिन्न राज्यों में नक्सलियों और जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से निपटने के अभियान को बेहतर ढंग से चलाया जाएगा।

25 ड्रोन खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और अगले तीन-चार महीनों में सीआरपीएफ में इन्हें शामिल किए जाने की संभावना है। इसके लिए 26 अक्टूबर 2017 को आॅनलाइन और आॅफलाइन टेंडर जारी किए गए जिसकी वैधता छह महीने की है। एक ड्रोन की कीमत करीब 15 लाख रुपये है। ये ड्रोन जम्मू-कश्मीर और नक्सली प्रभावित राज्यों के घने जंगलों में दिन और रात में अभियान के दौरान सर्विलांस में सीआरपीएफ कर्मियों की मदद करेंगे। नक्सल प्रभावित राज्यों में छत्तीसगढ़, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र शामिल हैं। सीआरपीएफ के डीआइजी स्तर के एक अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ के पास मौजूदा समय में 40 ड्रोन हैं। लेकिन नए 25 ड्रोन के शामिल होने से हमें रियल टाइम इनपुट मिलेंगे और बल के ट्रूपर पर हमले से बचाव में मदद मिलेगी। इन ड्रोन में जियो रेफरेंस मास्टर मैप शामिल होंगे।

इससे करीब 250 मीटर की ऊंचाई पर उड़ान के दौरान रियल टाइम सूचना और साफ वीडियो मिलेंगे। नए ड्रोन बेहतर जूम कंट्रोल और रात के अभियान के लिए थर्मल इमेजिंग से लैस होंगे। उन्होंने कहा कि इनमें से कुछ ड्रोन 300 मीटर या उससे ज्यादा की दूरी से मानव आकार के लक्ष्य का पता लगाने में सक्षम होंगे। सीआरपीएफ के मौजूदा भारत निर्मित हल्के ड्रोन 'नेत्र' की तुलना में इनमें अतिरिक्त फीचर होंगे। नए ड्रोन की खरीद बल के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के सीआरपीएफ निदेशक आरआर भटनागर के फोकस का हिस्सा है।

Similar News