SwadeshSwadesh

1 जुलाई से 13 अंक के होंगे आपके मोबाइल नंबर

Update: 2018-02-21 00:00 GMT

अभी तक आप 10 डिजिट का मोबाइल नंबर इस्तेमाल करते आ रहे हैं, लेकिन सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार 1 जुलाई से आपके मोबाइल नंबर 13 डिजिट के हो जाएंगे। इस नई व्‍यवस्‍था के लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने फैसला लिया है।

खबर के मुताबिक बीएसएनएल की एक पत्र लीक हुई जिसके अनुसार मोबाइल टू मोबाइल कम्‍युनिकेशन के लिए 13 अंकों वाले मोबाइल नंबर की व्‍यवस्‍था होगी। अब सभी नये मोबाइल नंबर 13 डिजिट के होंगे।
पुराने 10 डिजिट वाले मोबाइल नंबर को नये आदेश के अनुसार, इस साल के अक्‍टूबर से 13 डिजिट के नंबर में माइग्रेट करने का काम शुरू हो जाएगा। इस प्रक्रिया को 31 दिसंबर, 2018 तक पूरा किया जाना है। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि 13 मोबाइल नंबर को 13 डिजिट में बदलने की प्रक्रिया किस तरह से पूरी होगी।

सूत्रों ने यह भी बताया कि इस संबध में मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने सॉफ्टवेयर को भी 13 अंकों के मोबाइल नंबर के अनुसार अपडेट कर लें, ताकि उपभोक्ताओं को परेशानी न हो।
मोबाइल नंबर 13 डिजिट के होने से आम लोगों को कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको अपने बैंक, ऑफिशियल कामों इत्यादि मेंं दिए गए नंबर को अपडेट करवाना होगा नहीं तो आपको इन सुविधाओं से वंचित रहना पड़ेगा।

Similar News