SwadeshSwadesh

नोटबंदी के दौरान नीरव मोदी से नगदी में हीरा खरीदने वालों पर आयकर विभाग की नजर

Update: 2018-02-20 00:00 GMT

मुंबई। पंजाब नेशनल बैंक से 11 हजार 357 करोड़ रुपए के घोटाले को अंजाम देने के बाद अब विदेश भाग चुके नीरव मोदी से नोटबंदी के दौरान नगदी में हीरा खरीदने वाले देश के 50 ख्यातिनाम उद्योगपति, बॉलीवुड कलाकर और सिलेब्रिटी अब आयकर विभाग के राडार पर हैं। आयकर विभाग द्वारा नीरव मोदी के घर व कार्यालयों पर डाले गए छापे के बाद नोटबंदी के दौरान नीरव मोदी से नगदी में हीरा खरीदने वालों की लिस्ट सामने आई है, वहीं पर सीबीआई ने मंगलवार को पंजाब नेशनल बैंक के ब्रैडी हाउस शाखा के कर्मचारियों को पूछताछ के लिए बुलाया है। इससे पहले सोमवार को सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक की फोर्ट शाखा में ताला लगा दिया था और इसी शाखा के सभी कर्मचारियों को मंगलवार को पूछताछ के लिए बुलाया भी है।

गौरतलब है कि एक सप्ताह पहले पंजाब नेशनल बैंक में घोटाले का खुलासा हुआ और बैंक के कंपनी सचिव बलबीर सिंह ने सीबीआई, ईडी से इस आशय की शिकायत की और इसकी सूचना नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के साथ ही मुंबई स्टॉक एक्सचेंज को दी गई। सीबीआई और ईडी ने नीरव मोदी के विरोध में मामला दर्ज करके जांच पड़ताल शुरू कर दी है। अभी तक 29 संपत्तियों और 105 बैंक खातों को आयकर विभाग ने सील कर दिया है। साथ ही नीरव मोदी व उसके मामा मेहुल चौकशी के घर व व्यापारिक ठिकानों पर छापामार कार्रवाई शुरू कर दी गई है । इस छापामार कार्रवाई में जांच एजेंसियों को नोटबंदी के दौरान नगदी खरीदी के महत्वपूर्ण कागजात हाथ लगे हैं।

अब नोटबंदी के दौरान देश के 50 ख्यातिनाम उद्योजक, बॉलीवुड कलाकर और सिलेब्रिटी द्वारा नीरव मोदी से नगदी खरीदी करने वाले आयकर विभाग के राडार पर हैं। सूत्रों का कहना है कि आयकर विभाग इन लोगों की जांच करने वाला है। ईडी ने दक्षिण मुंबई के वरली में स्थित समुद्र महल बंगले पर व मुंबई, पुणे, ठाणे, औरंगाबाद, कोलकाता, दिल्ली, लखनउ, बैंगलोर और सूरत सहित देशभर में एक साथ 34 ठिकानों पर छापामार कर कार्रवाई शुरू की है तो सोमवार को सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक की फोर्ट शाखा में ताला लगा दिया है। इसी शाखा के सभी कर्मचारियों को मंगलवार को पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

Similar News