SwadeshSwadesh

प्रदेश के सभी स्कूलों में शुक्रवार को होगी 'मतदाता जागरूकता' पर प्रतियोगिताएँ

Update: 2018-01-11 00:00 GMT

भोपाल। प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किए हैं कि शुक्रवार, 12 जनवरी को युवा दिवस के अवसर पर राज्य के स्कूलों में मतदाता जागरूकता विषय को लेकर विभिन्न प्रतियोगिताएँ आयोजित होंगी। इनमें निबंध, वाद-विवाद, चित्रकला और स्लोगन प्रतियोगिताएँ प्रमुख हैं। प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे 12 जनवरी को स्कूलों में यह प्रतियोगिताएँ आयोजित करने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

निबंध प्रतियोगिता का विषय सुलभ और सरल चुनाव, राष्ट्रीय मतदाता दिवस का महत्व, निर्वाचन में मतदान का महत्व, मतदान की अनिवार्यता, ऑनलाइन वोटिंग, रखे गये हैं। वाद-विवाद प्रतियोगिता का विषय मतदान के लिये जरूरी है वोटर आई.डी., युवा ही लोकतंत्र का आधार हैं, ऑनलाइन वोटिंग एक बेहतर विकल्प, मजबूत लोकतंत्र महिलाओं की भागीदारी के बिना संभव नहीं है और मतदान की अनिवार्यता, होंगे। चित्रकला प्रतियोगिता में जो विषय रखे गये हैं, उनमें आदर्श मतदान केन्द्र, निरूशक्त मतदाताओं की सुविधाएँ और मतदाता सहायता केन्द्र हैं। स्लोगन प्रतियोगिता के लिये मतदाता शिक्षा, नैतिक मतदान, बिना लालच, भय एवं जातिवाद के मतदान, चुनाव में महिलाओं की भागीदारी, लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका विषय रखे गये हैं।

प्रदेश में मतदाताओं में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। दिवस पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में शामिल होने वाले विजयी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जायेगा। राज्य-स्तरीय प्रतियोगिता सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में होगी।

Similar News