SwadeshSwadesh

आक्सीजन की कमी से नहीं हुई फर्रूखाबाद में नवजात शिशुओं की मौत: प्रशान्त त्रिवेदी

Update: 2017-09-04 00:00 GMT
लखनऊ। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य प्रशान्त त्रिवेदी ने सोमवार को कहा कि जनपद फर्रूखाबाद में नवजात शिशुओं की मृत्यु आक्सीजन की कमी के कारण नहीं हुई है। अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन थी। आक्सीजन का इस घटना से कोई लेना देना नहीं है। अस्पताल में आक्सीजन की कमी होने की बात गलत है।
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य मीडिया सेंटर में सोमवार को पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य महानिदेशक की टीम वहां पर जाकर तथ्यों की जांच करेगी। उन्होंने बताया कि 20 जुलाई से 21 अगस्त, 2017 के बीच जिला महिला चिकित्सालय फर्रूखाबाद में प्रसव हेतु 461 महिलाएं भर्ती की गईं, जिनके द्वारा 468 बच्चों को जन्म दिया गया। इनमें 19 बच्चों की मौत पैदा होते ही हो गयी थी। शेष 449 बच्चों में से जन्म के समय 66 क्रिटिकल बच्चों को न्यू बाॅर्न केयर यूनिट में भर्ती कराया गया, जिनमें से 60 बच्चे स्वस्थ हुए और शेष 06 बच्चों की मृत्यु हो गयी। इसके अलावा, 145 बच्चे व चिकित्सकों एवं अस्पतालों से जिला महिला अस्पताल, फर्रूखाबाद के लिए रेफर किए गए, जिनमें से 24 बच्चों की मौत हुई और बाकी रिकवर हो गये।

गौरतलब हो कि उक्त घटना को गम्भीरता से लेते हुए राज्य सरकार ने जनपद फर्रूखाबाद के जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्साधिकारी व जिला महिला चिकित्सालय की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को स्थानांतरित करने के निर्देश दिए हैं।

Similar News