SwadeshSwadesh

जे.वाई. पिल्लई सिंगापुर के कार्यवाहक राष्ट्रपति बने

Update: 2017-09-01 00:00 GMT


सिंगापुर। भारतीय मूल के पूर्व नौकरशाह जे. वाई. पिल्लई शुक्रवार को सिंगापुर के कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाए गए हैं। वह इस पद पर तब तक रहेंगे, जब तक देश के नए राष्ट्रपति शपथ नहीं ले लेंगे। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली। 83 साल के पिल्लई ने टोनी टान केंग याम की जगह ली है, जिनका राष्ट्रपति के तौर पर 6 साल का कार्यकाल गुरुवार को पूरा हो गया। नए राष्ट्रपति सितंबर में ही पद एवं गोपनीयता की शपथ ले सकते हैं।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, पिल्लई ‘काउंसिल ऑफ प्रेसिडेंशियल एडवाइजर्स’ (सीपीए) के अध्यक्ष हैं। वे तब तक राष्ट्रपति के रूप में काम करेंगे, जब तक 13 सितंबर को नामांकन वाले दिन या 23 सितंबर को चुनाव वाले दिन के बाद कोई उम्मीदवार निर्वाचित नहीं हो जाएगा। समाचार पत्र ‘दी स्‍ट्रेट्स टाइम्‍स’ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि राष्ट्रपति के पद खाली होने पर सीपीए के अध्यक्ष या फिर संसद के अध्यक्ष को ही इस पद की जिम्मेदारी सौंपी जाती है।

ज्ञातव्य हो कि साल 1991 में जब से सिंगापुर में राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई है, तब से पहली बार यह पद खाली हुआ है। पिल्लई 60 बार यह जिम्मेदारी निभा चुके हैं। राष्ट्रपति के विदेश दौरे पर रहने पर वह कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में कार्य करते रहे हैं।

Similar News