SwadeshSwadesh

2 अक्टूबर से एसएमएस से मिल सकती है ट्रेनों की जानकारी

Update: 2017-07-18 00:00 GMT

आॅनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर



ग्वालियर। आॅनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही आरक्षित टिकट बुक करवाने पर संबंधित ट्रेन की लोकेशन मिल सकेगी। यात्री को अपना मोबाइल नंबर टिकट बुक करते समय देना होगा। रेलवे ने इसका परीक्षण करना शुरू कर दिया है। सूत्रों की मानें तो अक्टूबर माह के अंत से यह सुविधा शुरू हो सकती है। इस सेवा को शुरू करने के पीछे रेलवे की मंशा कैश लेश को बढ़ावा देना है। फिलहाल इस सेवा को लेकर रेलवे परीक्षण कर रहा है।

निजी कंपनी को सौंपा है कार्य

इस प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए रेलवे ने एक निजी कंपनी को काम सौंपा है। काम लगभग पूरा कर लिया गया है, अब परीक्षण कर कंपनी को प्रोजेक्ट शुरू कर रेलवे को सौंपना है।

50 फीसदी लोग करते हैं आॅनलाइन बुकिंग

ग्वालियर में इन दिनों 50 फीसदी रेल यात्री ई-टिकट के माध्यम से ही यात्रा करते हैं। उसके बाद भी रेलवे के आरक्षित कार्यालय में भीड़ दिखाई देती है। लेकिन इस सेवा के शुरू हो जाने के बाद आॅनलाइन बुकिंग में बढ़ोत्तरी होगी।  

यह मिलेगा यात्रियों को फायदा

बारिश में सबसे अधिक रेल सेवा प्रभावित होती है। वह समय पर नहीं आती। इस दौरान ट्रेन घंटों लेट हो जाती है, लेकिन इस सिस्टम के चलते ऐसा नहीं होगा। यात्रियों को अपनी ट्रेन का सही समय पता होगा, ऐसे में वे अपने काम के अनुसार स्टेशन पहुंच सकेंगे।  

कुछ इस तरह करेगा कार्य

ई-टिकट खरीदने वालों को रेलवे अब सिस्टम के माध्यम से रेल लोकेशन बताएगा। ई टिकट लेते समय जो मोबाइल नंबर दिया जाएगा, उस पर ट्रेन के लोकेशन की लिंक और मैसेज भेजा जाएगा। यात्री ट्रेन के सही समय पर स्टेशन पहुंच सकेंगे।

Similar News