SwadeshSwadesh

महर्षि नारद प्रथम पत्रकार : नरेन्द्र ठाकुर

Update: 2017-05-08 00:00 GMT

विश्व संवाद केन्द्र ने नारद जयंती पर किये पत्रकार सम्मानित



झांसी। पत्रकारों को महार्षि नारद जैसी पत्रकारिता करना चाहिये वे तीनों लोकों में घूम घूम कर सूचनाओं का आदान प्रदान करते थे उन्हे प्रथम पत्रकार भी कहा जाता है। यह बात राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रचार विभाग के अन्तर्गत संचालित विश्व संवाद केन्द्र द्वारा आयोजित नारद जयंती उत्सव में मुख्य वक्ता  के तौर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेन्द्र ठाकुर जी ने कही है। अध्यक्षता डा. पंकज सोनकिया ने की।

स्थानीय महारानी लक्ष्मीबाई मेडीकल कॉलेज ऑडीटोरियम में आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि ने महार्षि नारद जी के चित्र पर माल्यापर्ण कर द्वीप प्रज्वल्लित किया तथा आसन ग्रहण किया।  इस मौके पर आयोजकों के द्वारा मुख्य अतिथि नरेन्द्र ठाकुर जी और विशिष्ट अतिथि विभाग संघ संचालक राजेश्वर दयाल जी खरे एवं अध्यक्षता कर रहे डा. पंकज सोनकिया का स्मृति चिन्ह एवं शाल भेंट कर सम्मानित किया। उत्सव में सर्वप्रथम अध्यक्षता कर रहे डा. पंकज जी ने कहा कि आज के समय की पत्रकारिता के मायने ही बदले हुये है।

 इस मौके पर विश्ष्टि अतिथि राजेश्वर दयाल जी ने कहा कि महार्षि नारद हमेशा निडऱता और निर्भीकता से कार्य करते रहे है उन्हे पत्रकार जगत में हमेशां प्रेरणादयी माना जाता है। आयोजन में मुख्य वक्ता और मुख्य अतिथि नरेन्द्र ठाकुर जी ने कहा कि आज की पत्रकारिता के मायने ही बदल गये है सकारत्मकता पर नकारात्मकता हावी है आज के बदले इस युग में व्हाटसअप जैसे संसाधनों ने पत्रकारिता के तरीके बदल दिये है उन्होंने कहा कि पत्रकार को राष्ट्र हित और समाज हित का ध्यान रखना चाहिये उन्होने कई उदाहरण देकर बताया कि पत्रकारों की छोटी सी गलती से कितने बडे बडे काण्ड हो जाते है कई पत्रकार तो पूरी बातों में अपने स्वार्थ की दो लाईन डालकर चलते बनते है। उन्होने चुनाव समय का उदाहरण भी दिया। श्री ठाकुर जी ने कहा कि महार्षि नारद जी तीनों लोकों में निर्भीक होकर भ्रमण करते थे क्योकि वे जैसे को ही तैसा बताते थे इसलिये उन्हे किसी से भी भय नहीं लगता था। आज के परिवेश में सकारात्कता की कमी है। उन्होने कहा कि पत्रकार को चाहिये रचनात्मक खबरों का ज्यादा प्रचार हो इसका उदाहरण भी उन्होने एक गांव का दिया और बताया कि कालेज के 86 छात्रों ने एक गांव में खुद मजदूरी कर अपने धन से शौचालय बनवाये जबकि उस गांव को पहले ही शौच मुक्ति का प्रमाणपत्र मिल चुका था उन्होनेे एैसी खबरों को प्रकाशित करने पर बल दिया।

  इस मौके पर कुछ पत्रकारों को भी शाल व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। अनिल श्रीवास्तव, सतीश अग्रवाल महानगर संघ चालक, सुरेश पुरोहित जी, चौधरी धर्मेन्द्र, म्रगेन्द्र सिंह, राहुल, अतिथि स्वागत जयपाल सिंह सह महानगर प्रचार प्रमुख एवं स्वराज स्वामी जी, मुकुल तिवारी, सदर विधायक रवि शर्मा, जयदेव पुरोहित, समेत सैकड़ों स्वयंसेवक उपस्थित थे।

 
 
G
M
T
 
               
 
 
 
Text-to-speech function is limited to 200 characters
 
  Options : History : Help : Feedback Close

Similar News