SwadeshSwadesh

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को मिलेगा स्मार्ट फोन, लगेगी ई-उपस्थिति

Update: 2017-05-26 00:00 GMT

इंदौर। शिक्षकों को ई-उपस्थिति से जोड़ने के बाद अब महिला एवं बाल विकास विभाग ने भी ई-उपस्थिति की तैयारी कर ली है। आंगनवाड़ी कार्यकताओं को विभाग जल्द ही स्मार्ट फोन देगा। कार्यकर्ता कब कहां हैं? इसकी जानकारी फोन से मिलेगी, जिससे आला अधिकारी लापरवाही को तुरंत पकड़ लेंगे। विभाग की योजनाओं की जानकारी उन तक फोन के माध्यम से पहुंचाई जाएगी और केंद्र पर होने वाले आयोजन की रिपोर्ट भी पहुंचाई जा सकेगी।

महिला एवं बाल विकास विभाग आंगनवाड़ी कार्यकतर्काओं को हाईटेक करने की तैयारी कर रहा है। कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन देकर उन्हें विभाग की हर योजना की जानकारी सीधे मुख्यालय से लेकर परियोजना स्तर से दी जाएगी। कार्यकर्ता की परेशानी, केंद्र पर होने वाली समस्या के साथ ही उनकी उपस्थिति भी फोन से ही देना होगी। लंबे समय से निरीक्षण के दौरान कार्यकर्ता के अनुपस्थित पाए जाने या अन्य शिकायतों के बाद विभाग ने फोन देने की योजना बनाई है।
आला अधिकारियों को शिकायतें मिलती रही हैं कि गांवों में सुपरवाइजर दौरे पर नहीं जाती हैं, फिर भी कार्यकर्ताओं की उपस्थिति पूरी बताई जाती है। किशोरी बालिकाओं को दी जाने वाली सुविधा व पोषक आहार को लेकर मिलने वाली शिकायतों को भी इससे दूर किया जाएगा। कार्यकर्ता हर दिन फोन से अपने केंद्र पर पहुंचने का समय ई-उपस्थिति से दर्ज कराएंगी। वह केंद्र पर होने वाले आयोजन जैसे मंगल दिवस, टीकाकरण गोद भराई आदि की जानकारी भी फोटो सहित हर दिन अपने परियोजना अधिकारी व सुपरवाइजर को दे सकेंगी।

कार्यकर्ता यदि बैठक या अन्य आयोजन में जाती हैं तो इसकी जानकारी भी आला अधिकारियों तक पहुंच जाएगी। यही नहीं, निरीक्षण करने यदि कोई अधिकारी पहुंचता है तो उन्हें पहले से ही जानकारी मिल जाएगी कि कार्यकर्ता उस समय कहां पर है और किस काम के लिए केंद्र छोड़कर गई है। हर मिनट की जानकारी आधुनिक उपकरणों से विभाग के आला अधिकारियों तक पहुंच जाएगी। स्मार्ट फोन के अलावा केंद्र को टैबलेट और पीसी जैसे आधुनिक उपकरण से लैस करने की तैयारी भी की जा रही है। इनमें कुपोषण के शिकार बच्चों को दिए जाने वाले पोषण आहार की नियमित निगरानी के लिए विशेष रूप से निर्मित सॉफ्टवेयर लगे होंगे।

Similar News