SwadeshSwadesh

पहूज बांध का कई वर्षों से नहीं हुआ मरम्मत कार्य

Update: 2017-03-30 00:00 GMT

बरसात के दौरान बांध में बन जाता है खतरा

झांसी। शहर में पानी की समस्या दूर करने के लिए कई बांध क्षेत्रों में पानी पहुंचाने का कार्य करते हैं और इसके लिए सरकार द्वारा इन बांधों के निर्माण कार्य के लिए करोड़ों रुपये भेजें जाते हैं। वहीं मरम्मत कार्य पर लाखों रुपये खर्च होते हैं। इन दिनों पहुंज बांध की स्थिति दर्दनीय बनी हुई है। इस बांध का कई वर्षों से मरम्मत कार्य नहीं हुआ है। जिस कारण बांध का पानी कई जगहों से रिस रहा है। जो बांध के लिये खतरा भी साबित हो रहा है। इस बांध से आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में नहरों द्वारा पानी पहुंचाने का कार्य भी होता है।

वहीं झांसी महानगर के क्षेत्रों में भी इस बांध से पानी का उपयोग घर-घर किया जाता है।  पहुंज बांध कई वर्षों से पानी की समस्या को दूर कर रहा है। लेकिन बांध की समस्या पर प्रशासन द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इस कार्य में लगे अधिकारी बांध की मरम्मत कार्य के लिए अभी भी ध्यानाकर्षित नहीं हुये। हालांकि बरसात के दिनों में यह बांध पूरी तरह भर जाता है और बांध के ऊपर से पानी बहना शुरु हो जाता है। बांध का पानी खतरे के निशान से ऊपर हो जाता है। वहीं बांध पर बने गेटों से बीच से पानी आना शुरु हो जाता है। माहौल ऐसा होता है कि कहीं बांध फट ना जाए यह समस्या बरसात में देखने को मिलती है। इस बांध में मछली पालन भी किया जाता है जिससे मछुआरे समाज का भरण-पोषण होता है। सरकारों का गठन होने के बाद जब भी सरकार की कार्यवाही शुरु हुई उसमें बांधों के लिए निरंतर करोड़ों की राशि मरम्मत कार्य के लिए भेजी गई व इन बांधों का सौन्दर्यीकरण भी कराया गया। लेकिन पहुंज बांध की स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है। जिस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। गर्मी के मौसम में पानी की समस्या बढ़ जाती है और इन बांधों का महत्व क्षेत्रीय जनता के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। वर्षा नहीं होने के कारण खेती की उपयोगिता में बांधों से निकली नहर किसानों को पानी से राहत पहुंचाने का कार्य करती है। लेकिन अगर यह बांध जर्जर होते गये और अचानक ढह जाते हैं तो निश्चित है कि बांध से संबंधित आस-पास के क्षेत्रों में पानी की समस्या बढ़ जाएगी। इस समस्या की ओर शासन को विशेष ध्यान देते हुये पहुंज बांध का मरम्मत कार्य जल्द से जल्द करा देना चाहिए।

बांध के निरीक्षण से खुश हैं क्षेत्रवासी
उत्तर प्रदेश के सिंचाई एवं सिंचाई यांत्रिक मंत्री धर्मपाल सिंह का झांसी आगमन हो रहा है और संभवत: वह पहुंज बांध का निरीक्षण भी करेंगे। इस बात को लेकर बांध के आस-पास के क्षेत्रों में खुशी का माहौल है। लोगों का कहना है कि बांध के निरीक्षण के दौरान अगर मंत्री जी बांध की स्थिति पर ध्यान देते हुये इसका मरम्मत कार्य कराने के आदेश करते हैं तो खेती कर रहे किसानों को बांध के पानी से काफी राहत मिलेगी। वहीं शहरी क्षेत्र में भी इस बांध से पानी फिल्टर होकर शहर के लोगों को मिलता है। वह भी व्यवस्था सुधर जाएगी।

Similar News