SwadeshSwadesh

भारत ने श्रीलंका को 239 रनों से दी करारी शिकस्त

Update: 2017-11-24 00:00 GMT


नागपुर।
भारतीय टीम ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में श्रीलंका को एक पारी और 239 रनों से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने श्रृंखला में 1-0 की अपराजेय बढ़त ले ली है। इन दोनों टीमों के बीच कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट ड्रा रहा था। श्रीलंकाई टीम चौथे दिन लंच के कुछ ही देर बाद अपनी दूसरी पारी में 166 रन बनाकर आल आउट हो गई। श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा 61 रन कप्तान दिनेश चांदीमल ने बनाए। श्रीलंका ने पहली पारी में 205 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 6 विकेट पर 610 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी।

श्रीलंका की दूसरी पारी में भी शुरुआत काफी खराब रही और टीम के सलामी बल्लेबाज समाराविक्रमा भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद जडेजा ने चौथे दिन सुबह अपने पहले ही ओवर में दिमुथ करुणारत्ने (18) को मुरली विजय के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को दूसरी सफलता दिली दी। 48 के कुल स्कोर पर श्रीलंका का तीसरा विकेट गिरा। 23 रन बनाकर थिरिमने ने उमेश यादव की गेंद पर रवींद्र जडेजा को कैच थमा दिया। 68 के कुल स्कोर पर जडेजा ने भारत को चौथी सफलता दिलाई। जडेजा की गेंद पर 10 रन पर खेल रहे मैथ्यूज़ ने रोहित शर्मा को कैच थमा दिया। 75 के कुल स्कोर पर ईशात शर्मा ने श्रीलंका का पांचवां झटका दिया। ईशांत की गेंद पर डिकवेला (04) स्लिप पर खड़े विराट कोहली को कैच थमा बैठे।

इसके बाद शनाका (17) ने आते ही बड़े-बड़े शॉट खेलने शुरू कर दिए। उन्होंने अश्विन के एक ओवर में दो छक्के और एक चौका भी जमा दिया, लेकिन दोबारा बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वो राहुल को कैच दे बैठे । अश्विन ने दिलरुवान परेरा को तो खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और उन्हें पगबाधा आउट कर भारत को सातवीं सफलता दिला दी। इसके बाद अश्विन ने हेराथ को भी खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और उन्हें स्लिप पर खड़े रहाणे ने कैच आउट करा भारत को आठवीं सफलता दिला दी। 165 के कुल स्कोर पर कप्तान दिनेश चांदीमल को उमेश यादव ने अश्विन के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को नौवां झटका दिया। चांदीमल ने 61 रन बनाए। इसके बाद 166 के कुल स्कोर पर अश्विन ने गमगे को बोल्ड कर श्रीलंकाई पारी का अंत कर दिया और भारत को एक पारी और 239 रनों से बड़ी जीत दिला दी। गमगे खाता भी नहीं खोल सके।

भारत की तरफ से अश्विन ने 4, जडेजा, ईशांत और उमेश यादव ने 2-2 विकेट लिए।

इससे पहले भारत ने कप्तान विराट कोहली के दोहरे शतक (213), रोहित शर्मा (नाबाद 102), चेतेश्वर पुजारा (143) और मुरली विजय (128) के शानदार शतकों की बदौलत श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन चाय के बाद 6 विकेट के नुकसान पर 610 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर 405 रनों की बढ़त हासिल की।

Similar News