चेन्नई, अहमदाबाद और वाराणसी को स्मार्ट सिटी बनाने में सहायता करेगा जापान

Update: 2017-01-06 00:00 GMT


नयी दिल्ली। जापान ने स्‍मार्ट सिटी के रूप में चेन्‍नई, अहमदाबाद और वाराणसी के विकास कार्यों से जुड़ने का निर्णय लिया है। इस आशय की जानकारी भारत में जापान के राजदूत केंजी हीरामत्‍सु ने शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू के साथ अपनी बैठक के दौरान दी। हीरामत्‍सु ने यह भी कहा कि जापान भारत सरकार के शहरी विकास से जुड़े कदमों में काफी दिलचस्‍पी रखता है और उसने इसमें एक भागीदार बनने का फैसला किया है।

Full View Full View Full View Full View Full View

ब्रिटेन के उच्‍चायुक्‍त डोमिनिक एसक्‍विथ ने भी वेंकैया नायडू से मुलाकात की और उन्‍होंने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की हालिया भारत यात्रा के दौरान शहरी विकास के क्षेत्र में सहयोग पर दोनों देशों के बीच हस्‍ताक्षरित सहमति-पत्र (एमओयू) को मूर्त रूप देने के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया। उन्‍होंने कहा कि स्‍मार्ट सिटी के विकास के लिए सरकारी स्‍तर पर सहयोग को संस्‍थागत रूप देने की व्‍यापक संभावनाएं हैं। अब तक कई प्रमुख देश 15 स्मार्ट शहरों के विकास से जुड़ने के लिए आगे आ चुके हैं।

इनमें अमेरिकी व्यापार विकास एजेंसी (यूएसटीडीए)- विशाखापत्तनम, अजमेर एवं इलाहाबाद, ब्रिटेन- पुणे, अमरावती (आंध्र प्रदेश) एवं इंदौर, फ्रांस- चंडीगढ़, पुडुचेरी एवं नागपुर और जर्मनी - भुवनेश्वर, कोयंबटूर एवं कोच्चि शामिल हैं।

 

अन्य खबरे....

इजराइल में लाउडस्पीकर पर अजान प्रतिबंधित

चंबल के बीहड़ों को बनाया जाएगा उपयोगी : कृषि मंत्री

Similar News