SwadeshSwadesh

गैस ग्राहकों की सब्सिडी पर लगेगी रोक

Update: 2017-01-02 00:00 GMT

आधार लिंक न कराने पर गैस कम्पनियों ने लिया निर्णय



ग्वालियर।
जिले के ऐसे उपभोक्ता, जो सालों से गैस सब्सिडी का लाभ ले रहे हैं, लेकिन उन्होंने अपना आधार बैंक से लिंक नहीं कराया है, उनकी सब्सिडी पर रोक लग सकती है। तेल कम्पनियों ने घरेलू गैस सिलेण्डर पर सब्सिडी ले रहे उपभोक्ताओं पर सख्ती बरतना शुरू कर दी है। अब जिन लोगों ने बिना आधार कार्ड के गैस खाते को बैंक से लिंक करा रखा है, उनकी गैस सब्सिडी बंद कर दी गई है।
इन लोगों को भी अब आधारकार्ड के जरिए फिर से गैस खाते को बैंक खाते से लिंक कराना होगा। तेल कम्पनियां कई महीनों से उपभोक्ताओं को पत्रक आदि के जरिए जागरुक कर रही थीं, लेकिन उपभोक्ता इसकी तरफ ध्यान नहीं दे रहे थे। अब कम्पनियां सख्ती बरतना शुरू करेंगी।


Full View Full View Full View Full View Full View

हजारों उपभोक्ताओं ने नहीं कराया आधार लिंक
जिले में अभी दो लाख से ज्यादा गैस उपभोक्ता हैं। इनमें जानकारी के अनुसार करीब 30 फीसदी उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन्होंने आधार कार्ड से गैस खाते को बैंक से लिंक नहीं कराया है। इनमें सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्र मुरार, घाटीगांव, डबरा के उपभोक्ता हैं। बताया गया है कि एजेंसियों ने 31 जनवरी तक आधार लिंक कराने का समय  दिया है। इसकी जानकारी भी एजेंसी से उन्हें दी जा रही है।

आधार कार्ड पर ही मिलेगी गैस सब्सिडी
कुछ गैस एजेंसी संचालकों ने बताया कि अब घरेलू गैस सिलेण्डर पर सब्सिडी केवल आधार कार्ड पर ही मिलेगी। जो भी उपभोक्ता गैस सिलेण्डर बुक कराता है, उसे अब फिर नए सिरे से यह जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा जो नए कनेक्शन ले रहे हैं या फिर ट्रांसफर के मामले हैं, उन्हें भी आधार से ही सब्सिडी दिए जाने की बात कही जा रही है।

अन्य ख़बरे....

नए साल पर महंगाई का झटका, पेट्रोल 1.29 व डीजल 97 पैसे प्रति ली. बढ़ा

ताजा बर्फबारी के बाद बढ़ी शिमला में ठिठुरन

Similar News