SwadeshSwadesh

आज से एटीएम से निकलेंगे 4500 रुपये

Update: 2017-01-01 00:00 GMT


नई दिल्ली|
नए साल पर आप आज से एटीएम से 4500 रुपये निकाल पाएंगे। इससे पहले यह लिमिट 2,500 रुपये थी। हालांकि एक हफ्ते में निकाले जानी वाली राशि में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह अब भी 24,000 रुपये ही है। रिजर्व बैंक ने 500 रुपये के नोट ज्यादा से ज्यादा संख्या में उपलब्ध कराए जाने की बात भी कही है। अब आपको एटीएम में पांच सौ के नोट ज्यादा मिलेंगे। आरबीआई की ओर से बैंकों को पांच सौ के ज्यादा नोट देने का निर्देश दिया गया है।

Full View Full View Full View Full View Full View

पीएम मोदी ने ब्लैक मनी पर लगाम लगाने के उद्देश्य से 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान किया था और देश में 500-1000 के पुराने नोटों को चलन से बाहर किया था। इसके साथ ही बैंक और एटीएम से कैश निकालने की लिमिट भी तय की गई थी। नए नोटों की छपाई में तेजी लाने का साथ ही आरबीआई भी कैश की कमी को जल्द खत्म करने में लगा है। बैंकों का ध्यान अब देशभर में 500 रुपये के नए नोटों की सप्लाई बढ़ाने पर है जिससे कैश की कमी से निपटा जा सके। सरकार को उम्मीद है कि कैश की कमी, जल्द ही पूरी जाएगी जिससे लोगों को राहत मिलेगी।

दूसरी ओर भारतीय रिजर्व बैंक  ने उन लोगों को नोट बदलने का एक और मौका दिया है जो निर्धारित समय सीमा के वक्त विदेश में थे। इसके अलावा एनआरआई नागरिकों को भी नोट बदलने के लिए नई समय सीमा दी गई है। आरबीआई के आदेश के मुताबिक जो भारतीय नागरिक 8 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच विदेश यात्रा पर थे वे 31 मार्च 2017 तक पुराने नोट बदल सकेंगे। जबकि एनआरआई 30 जून 2017 तक नोट बदल सकेंगे।

नोटबंदी: पचास दिन में आए ढाई हजार करोड़

बीएसएनएल के ग्राहकों को तोहफा

Similar News