SwadeshSwadesh

रिपब्लिकन डेलीगेट प्रणाली में भारी गड़बड़ियां हैं: डोनॉल्ड ट्रंप

Update: 2016-04-12 00:00 GMT

रिपब्लिकन डेलीगेट प्रणाली में भारी गड़बड़ियां हैं: डोनॉल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन| अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे डोनॉल्ड ट्रंप का कहना है कि डेलीगेट चयन संबंधी उनकी पार्टी के नियमों में भारी गड़बड़ियां हैं। उन्होंने सप्ताहांत में उनके प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज द्वारा कोलोराडो के सभी 34 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त करने के बाद यह बात कही।

 ट्रंप ने न्यूयार्क के अल्बेनी में एक रैली में अपने समर्थकों से कहा, ‘ईमानदारी से कहूं, तो मैं हैरान हूं। मैं लाखों मतों से आगे हूं, जिनका वे जिक्र तक नहीं करते, वे इनके बारे में बात भी नहीं करते। वे डेलीगेट की बात करते हैं। डेलीगेट के समर्थन के मामले में भी मेरे पास सैकड़ों डेलीगेट की बढत है। यह ऐसी घटिया प्रणाली है जिसमें धांधली हो सकती है, यह घृणित है।’

ट्रंप ने मौजूदा प्रणाली पर अपना गुस्सा और गहरी हताशा व्यक्त करते हुए कहा, ‘यह घटिया प्रणाली है और एक गैर राजनीतिक व्यक्ति ही ऐसा कह सकता है।’’ हालांकि पार्टी नेतृत्व ने ट्रंप के आरोपों को खारिज किया है।

रिपब्लिकन राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष रीन्से प्रीबस ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘यह वही प्रक्रिया है जिसका इस्तेमाल उन्होंने चार साल पहले किया था। मेरा मतलब है, यह अलग नहीं है। कुछ राज्य कॉकस प्रणाली का इस्तेमाल करते हैं और कुछ राज्य कन्वेशन प्रणाली का प्रयोग करते हैं।’ उन्होंने कहा कि नियमों को पहले की अच्छी तरह विकसित कर लिया गया है और प्राइमरी के लिए एक पारदर्शी प्रणाली अपनाई जा रही है।

Similar News