SwadeshSwadesh

जयश्वर महादेव मेला बिना उद्घाटन के शुरू

Update: 2016-03-20 00:00 GMT

 

संगठन की शिकायत पर डांस थिएटर को पुलिस ने कराया बंद

मुरैना/सुमावली। सुमावली में प्रति वर्ष लगने वाला जयश्वर महादेव मेला बिना उद्घाटन के प्रारंभ हो गया है। मेले में मिठाई, खिलौना, महिला श्रंगार की दुकानें सजी है। मेले में झूले भी लगे है। मेल में पहली बार डांस थिएटर लगा था जिसे एक हिन्दू संगठन की शिकायत पर पुलिस ने हटवा दिया है।

जयश्वर मेला बिना उद्घाटन के शुरू होने के बाद अपने यौवन पर पहुंच गया है। मेले में मुरैना, जौरा ग्वालियर सहित अन्य बाहर के दुकानदारों से मिठाई, चाट-पकौड़ी, खिलौना, बर्तन, महिला श्रंगार समान की दुकानों को सजा लिया है। मेले में लगी मिठाई एवं चाट-पकौड़ी की दुकानों पर खाने-पीने के वस्तुओं को लोग खूब खरीदारी कर रहे हैं तथा मेले में लगे झूलों पर महिला एवं बच्चे आनंद ले रहे हैं। मेले में लगी महिला शृंगार की दुकानों पर महिलाओं की काफी भीड़ देखी जा रही है। मेले में पहली बार लगे डांस थिएटर पर लोगों को हुजूम लगा हुआ है। एक हिन्दू संगठन द्वारा मंदिर प्रांगण में बिना अनुमति के लगाए गए डांस बार की शिकायत करने पर पुलिस ने डांस बार को बंद करा दिया है जिससे डांस थिएटर देखने आये लोग मायूस हो गए। मेले में इस बार रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जिससे ग्रामीणों ने रोष व्याप्त है।

सुमावली में जयश्वर महादेव मेला महाशिवरात्रि पर्व से प्रांरभ होकर होली तक एक माह लगने वाला मेला अब तीन दिनों का रह गया है। मेला मैदान में बढ़े अतिक्रमण के कारण जगह के अभाव में दूरदराज से आने वाले दुकानदारों को जगह उपलब्ध न होने के कारण अपनी दुकानें लगाना बंद कर दिया है। तथा सुरक्षा के अभाव में एक माह तक लगने वाला मेला अब तीन दिनों तक सीमित रह गया है।

ज्ञात रहे कि ग्वालियर स्टेट के महाराज माधोराव सिंधिया द्वारा अपने कुलगुरु के बताये अनुसार 108 जयश्वर महादेव मंदिर का निर्माण कराकर शिवलिंग की स्थापना कराई थी उसमें एक मंदिर सुमावली में स्थित है। उसके बाद 1932 में उनके पुत्र जीवाजीराव सिंधिया ने इस मंदिर का जीर्णोद्धार कराया और मंदिर के चारों परिकोटा बनवाया जिस पर चार गुम्बद बने है मंदिर के ऊपर ऊंची शिखर बनी है जिसे कई मीलों दूर से देखा जा सकता है। ग्रामीण अंचल के लोगों को सामान मुहैया कराने के लिए सिंधिया ने मेला का आयोजन कराया जिससे वहां के लोगों एक माह तक लगने वालेे मेले में आई दुकानों से अपनी जरूरत का सामान आसानी से खरीद सकते थे।

इनका कहना है
'हमने सभी दुकानदारों से कहा है कि अगली बार मेले में 10 दिन पूर्व दुकान लेकर आने वाले दुकानदारों की सुरक्षा व्यवस्था पंचायत द्वारा की जाएगी।' 

श्रीमती उपासना मनोज सिंह गुर्जर सरपंच, ग्राम पंचायत सुमावली

Similar News