SwadeshSwadesh

सीनियर आईएएस ने फेसबुक पर यादें साझा करते हुए पटवा को दी श्रद्धांजलि

Update: 2016-12-28 00:00 GMT

 

भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा के निधन के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने का दौर जारी हैं। सीनियर आईएएस और संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मनोज श्रीवास्तव ने अपनी फेसबुक वॉल पर पटवा को श्रद्धांजलि देते हुए उनके साथ अपने अनुभव को साझा किया हैं। उन्होंने लिखा हैं कि वो मेरे करियर के फार्मेटिव इयर्स में वहां थे। मैं उस एक जगह नगर निगम प्रशासक, बंदोबस्त अधिकारी और अपर कलेक्टर के रूप में तीन तीन प्रभारों में था। कैरियर का आरंभ जोश था और शहर में अतिक्रमण विरोधी अभियान जबरदस्त तरीके से चलाया जा रहा था। सच कहें तो उनकी प्रेरणा और समर्थन से पूरे प्रदेश में चल रहा था।

Full View Full View Full View Full View Full View

उसी दौरान भोपाल में एक बैठक हुई जिसमें उन्होंने पूछा कि आप में से वो मनोज कौन हैं जो बुलडोजर चलाकर इमारतों को तोड़ता हैं। मेरे आगे बैठे अधिकारी ने कहा वो तो ये पीछे वाले मनोज हैं। मैं अकबका गया और मुझे लगा की अब डांट पड़ेगी। मैने डिफेन्सिव तरीके से कहा-सर मुझे तो साइकिल भी चलानी नहीं आती, लेकिन उन्होंने जब भरी मीटिंग में मेरी तारीफ की तो मैंने राहत की सांस ली।

मैं उस समय उस जगह की बड़ी-बड़ी ताकतों से लड़ रहा था और अत्यंत जूनियर मुझ जैसे अधिकारी की शिकायतें करने बहुत सारे बंदे पहुंचते थे। उनको जो जवाब उनसे मिलता था, उसने मेरे कान्फिडेंस में भारी वृद्धि की थी। उस दौर में किसी कार्यकर्ता का अतिक्रमण विरोधी अभियान में कोई दखल नहीं होता था। कोई फोन तक नहीं कर सकता था। प्रशासनिक दृढ़ता और संकल्पबद्धता के पहले पाठ हमारे दौर के फील्ड आफिसर्स को उन्होंने ही सिखाएं थे।

Similar News