हर वार्ड में लगेगी बिजली की अदालत

Update: 2015-02-03 00:00 GMT

भोपाल। बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों के निराकरण के लिए मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा फ रवरी में विद्युत सेवा शिविर लगाये जायेंगे। कंपनी ने अपने कार्य क्षेत्र में इन षिविरों में सभी सेवाएं देने के निर्देश दिये हैं। कंपनी ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे विद्युत सेवा शिविर में उपस्थित होकर अपनी शिकायत हल करवायें। शिविरों में उपभोक्ताओं के खराब मीटर बदलने, मीटर वाचन से संबंधित शिकायतें, बिल नहीं मिलने अथवा बिल संबंधी शिकायतों के निराकरण के साथ शिविर में ही नये कनेक्शन स्वीकृत किये जायेंगे। यदि राशि जमा होने के बाद भी खराब अथवा असफ ल विद्युत वितरण ट्रांसफ ार्मर नहीं बदला है तो शिविर में इसे बदलने की कार्रवाई की जायेगी। इन शिविरों में ओवाईटी योजना में लगे ट्रांसफार्मरों के नियमितीकरण और किसान अनुदान योजना से संबंधित आवेदनों पर स्थाई कनेक्षन देने की कार्रवाई होगी। इसी दौरान शत-प्रतिषत बकाया राषि वाले हटाये गये वितरण ट्रांसफार्मरों के बकायादारों से वसूली की कार्रवाई पूरी होने पर पुन: ट्रांसफ ार्मर स्थापित किया जायेगा। मौजूदा बिजली कनेक्शनों में भार वृद्धि के प्रकरण की स्वीकृति भी शिविर में मिलेगी। इसके साथ ही कृषि उपभोक्ता वितरण केन्द्र स्तर पर होने वाले विद्युत सेवा शिविर में आयोजन तिथि से पहले भी शिकायती आवेदन पत्र देकर उसकी रसीद प्राप्त कर सकते है। उपभोक्ता चाहे तो कंपनी के उपभोक्ता सेवा केन्द पर भी अपनी षिकायत दर्ज करवाकर शिकायत क्रमांक प्राप्त कर सकते हैं। समूचे कंपनी कार्य क्षेत्र में 30 अप्रैल तक अस्थाई पंप कनेक्शन को स्थाई कनेक्शन में बदलने के लिए अभियान शुरू कर इनामी योजना भी लागू की गयी है। इसमें प्रथम पुरस्कार 2 मोटर साईकिल, द्वितीय पुरस्कार 2 फ्रिज, तृतीय पुरस्कार के रूप में अस्थाई कृषि पंप कनेक्शनधारी उपभोक्ता के कनेक्शन को स्थाई कनेक्शन में तब्दील करने का प्रावधान है। उपभोक्ता को एक इनामी कूपन नंबर आवंटित किया जायेगा, जिसे उन्हें संभालकर रखना होगा। योजना की समाप्ति पर लॉटरी के जरिये इनाम निकाले जायेंगे।

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