Home > राज्य > अन्य > राजस्थान > राजस्थान अंधेरे में डूबने की कगार पर, छाया बिजली संकट, कई थर्मल इकाइयां बंद

राजस्थान अंधेरे में डूबने की कगार पर, छाया बिजली संकट, कई थर्मल इकाइयां बंद

राजस्थान अंधेरे में डूबने की कगार पर, छाया बिजली संकट, कई थर्मल इकाइयां बंद
X

जयपुर।मानसून की हो रही विदाई एवं लगातार गर्मी बढने के कारण प्रदेश में बिजली संकट गहराने लगा है। बिजली उत्पादन में काम आने वाले कोयले की खरीदी समय पर नहीं हो पाई, इससे कोयले की कमी आ गई है। ऐसे में प्रदेश के अधिकांश जिलों में घोषित और अघोषित बिजली कटौती शुरू हो गई है। राज्य सरकार खुद भी स्वीकार कर रही है कि प्रदेश में बिजली संकट बढ़ा हुआ है। विद्युत संकट को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उपभोक्ताओं से बिजली बचत के तरीके अपनाने की अपील की है।

विद्युत वितरण निगमों के अध्यक्ष भास्कर ए. सावंत ने बताया की बिजली की मांग में तीन हजार पांच सौ मेगावाट की बढोतरी हुई हैं। बिजली की मांग नौ हजार मेगावाट के लगभग चल रही थी वह अब बारह हजार पांच सौ मेगावाट तक पहुंच गई है। प्रदेश में दो हजार लाख यूनिट प्रतिदिन चल रही विद्युत खपत भी बढकर 2400 लाख यूनिट प्रतिदिन हो गई हैं। कोल इंडिया से कोयले की कम आपूर्ति की वजह से प्रदेश के थर्मल प्लांटों में विद्युत उत्पादन कम हो रहा हैं।

कई इकाइयां बंद -

उन्होंने बताया कि कोल इंडिया द्वारा कोयले की पर्याप्त आपूर्ति नही होने की वजह से कोयले की कमी के कारण सूरतगढ थर्मल की ढाई सौ मेगावाट की पांच इकाइयां बन्द है तथा छबड़ा थर्मल की ढाई सौ मेगावाट की दो इकाइयों के लिए कोल इण्डिया द्वारा काफी समय से कोयले की आपूर्ति नही की जा रही है। इसके अलावा अन्य तकनीकी कारणों से छबड़ा की छह सौ मेगावाट की एक इकाई, कालीसिंध की छह सौ मेगावाट की एक इकाई व छबड़ा थर्मल की ढाई सौ मेगावाट की तीन इकाइयां बन्द हैं। इन तकनीकी कारणों का शीघ्र निराकरण कर बन्द इकाइयों से विद्युत उत्पादन प्रारम्भ करने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि उच्चस्तरीय वार्ता के पश्चात् एक अक्टूबर को भारत सरकार के कोयला मंत्रालय के सब-ग्रुप ने सात कोयले की रेक प्रतिदिन देने का निर्णय लिया था लेकिन राजस्थान को एक से पांच अक्टूबर के मध्य कोयले की केवल 4 रेक प्रतिदिन ही मिल पाई है।

अघोषित बिजली कटौती शुरू -

बिजली संकट को देखते हुए जोधपुर और अजमेर डिस्कॉम क्षेत्र के अंतर्गत कई जिलों में कंपनी की ओर से बिजली कटौती लागू की गई है। जोधपुर डिस्कॉम के ग्रामीण क्षेत्र में 3 से 4 घंटे तक की संभावित बिजली कटौती रहेगी। सभी नगर पालिका क्षेत्रों (जिला मुख्यालय छोड़कर) में दिन के समय 1 घंटे की संभावित बिजली कटौती रहेगी। अजमेर डिस्कॉम ने भी बिजली कटौती की तैयारी कर ली है। दिन और रात के समय अलग-अलग इलाकों में कटौती की जाएगी। जयपुर डिस्कॉम क्षेत्र में आने वाले ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 2 से 5 घंटे की अघोषित बिजली कटौती की जा रही है। जयपुर की कॉलोनियों में भी 4 से 7 घंटे की बिजली कटौती घोषित की गई है। राजधानी में ही शुक्रवार को करीब 200 कॉलोनी और बस्तियों में 4 से 7 घंटे तक बिजली बंद रहने की सूचना जारी की गई है।

Updated : 12 Oct 2021 10:01 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top