Home > राज्य > अन्य > राजस्थान > राजस्थान की ये जगह स्विट्ज़रलैंड से कम नहीं, फिल्मों और गानों की होती है शूटिंग

राजस्थान की ये जगह स्विट्ज़रलैंड से कम नहीं, फिल्मों और गानों की होती है शूटिंग

अजमेर जिले के किशनगढ़ में मौजूद है राजस्थान का स्विट्ज़रलैंड "किशनगढ़ डंपिंग यार्ड"

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड
X

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड

पर्यटन डेस्क। क्षेत्रफल के आधार पर देश का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान अपने भव्य किलों और प्राचीन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। यहां आपको झरने, पहाड़ियाँ, गुफाएँ व नदियां देखने को मिलेंगीं। लेकिन राजस्थान सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू है, जो कि पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 1,722 मीटर है। भारत का सबसे बड़ा मरुस्थल “थार मरुस्थल” भी राजस्थान में स्थित है।


इसके अलावा राजस्थान के अजमेर जिले के किशनगढ़ शहर में एक जगह ऐसी भी है, जिसे लोग मालदीव से कम नहीं मानते। और जिसे “राजस्थान का स्विट्ज़रलैंड” भी कहा जाता है, इस अनोखी जगह को “किशनगढ़ डंपिंग यार्ड” के नाम से जाना जाता है, जहां की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यह क्षेत्र जयपुर से लगभग 90 किलोमीटर और अजमेर से 18 मील उत्तर पश्चिम में स्थित है। लगभग 332 बीघे भूमि को कवर करते हुए 82 एकड़ भूमि पर फैले बर्फ जैसे सफेद परिदृश्य के कारण यह स्थान बर्फ की खान और “ स्नो यार्ड किशनगढ़” के नाम से भी प्रसिद्ध है।



Dumping Yard में -

पर्यटकों के लिए प्रवेश निःशुल्क है। जबकि व्यावसायिक वीडियो शूट के लिए शुल्क 50,000, शादी की फोटोग्राफी के लिए 5,000 रुपये है। और डीएसएलआर के लिए अलग शुल्क लिया जाता है।

पूरे Dumping Yard में हर जगह सफेद टीले मौजूद हैं जो बर्फ के टीले जैसे दिखते हैं। आपको बता दें कि ये असली बर्फ नहीं है. बल्कि यह एक पाउडर है जो संगमरमर को काटने पर निकलता है। संगमरमर के पाउडर की परतें एक-दूसरे को ओवरलैप करते हुए इस जगह को बर्फ से ढकी कश्मीर घाटी जैसा बनाती हैं और यहाँ मौजूद एक नीली झील की वजह से आइसलैंड जैसा नजारा देखने को मिलता है। बरसात के मौसम में किशनगढ़ डंपिंग यार्ड का नजारा देखने लायक होता है। किशनगढ़ डंपिंग यार्ड बॉलीवुड फिल्मों और गानों की शूटिंग के लिए भी मशहूर है। अनिल कपूर, कपिल शर्मा और टाइगर श्रॉफ जैसे कई अभिनेताओं ने यहां पर शूटिंग भी की है।


पिछले कुछ सालों में ये जगह एक सफेद पठार या मैदान के रूप में बदल गई है, यहां पर अधिकतर पर्यटक वीडियोग्राफी और फोटो-शूट के लिए आते हैं। इस स्थान पर कई मशहूर बॉलीवुड फिल्मों के गानों की शूटिंग भी हो चुकी है। इसके अलावा लोग यहां एल्बम शूट के लिए भी आते हैं। बरसात के मौसम में किशनगढ़ डंपिंग यार्ड का नजारा देखने लायक होता है।

अब तक कई बड़े-बड़े कलाकार यहां फिल्मों की शूटिंग कर चुके हैं। अनिल कपूर की फिल्म थार, कॉमेडियन कपिल शर्मा की फिल्म किस किस्से प्यार करूं की शूटिंग भी किशनगढ़ डंपिंग यार्ड में हो चुकी है। इसके आलावा सोनाक्षी सिन्हा, प्रभु देवा, सपना चौधरी और अन्य कलाकारों ने यहाँ पर शूटिंग की है।

Updated : 5 Jan 2024 2:22 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top