Home > राज्य > अन्य > राजस्थान > विरासत और संस्कृति-विशेषताओं के सम्मिश्रण से जयपुर स्टेशन का हो रहा पुनर्विकास : रेल मंत्री

विरासत और संस्कृति-विशेषताओं के सम्मिश्रण से जयपुर स्टेशन का हो रहा पुनर्विकास : रेल मंत्री

जयपुर के हेरिटेज को ध्यान में रखकर स्टेशन के पुनर्विकास में आधुनिकता का समावेश किया जा रहा है। यहां आने वाले हर रेल यात्री को विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होगी और सुखद अनुभूति मिलेगी।

विरासत और संस्कृति-विशेषताओं के सम्मिश्रण से जयपुर स्टेशन का हो रहा पुनर्विकास : रेल मंत्री
X

जयपुर। जयपुर दो दिवसीय दौरे पर आए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को कहा कि जयपुर स्टेशन के पुनर्विकास में गुलाबी शहर की समृद्ध विरासत व संस्कृति और स्थानीय विशेषताओं जैसे जाली कार्य, मेहराब, गुंबद, छतरी, झरोखा, बारादरी, अलंकरण, पत्थरों की नक्काशी व आवरण आदि के मिश्रण का ध्यान रखा गया है।

रेल मंत्री स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार पर चल रहे कार्यों का निरीक्षण, अवलोकन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जयपुर के हेरिटेज को ध्यान में रखकर स्टेशन के पुनर्विकास में आधुनिकता का समावेश किया जा रहा है। यहां आने वाले हर रेल यात्री को विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होगी और सुखद अनुभूति मिलेगी। यात्रियों को आवागमन के लिए और सुविधाजनक बनाने के लिए आगमन और प्रस्थान का अलग-अलग प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्टेशन के पुनर्विकास में 717 करोड रुपये की अनुमानित लागत है जिसमें 30 लिफ्ट व 18 एस्केलेटर की सुविधा, दिव्यांग जन सुविधा, लगभग 34000 वर्ग मीटर (7090 वर्ग मीटर रूफ़ प्लाजा, 13600 वर्ग मीटर भविष्य में उपयोग तथा 13070 वर्ग मीटर रेल विकास भूमि प्राधिकरण द्वारा भविष्य में उपयोग होगा)। रेल मंत्री ने बताया द्वितीय प्रवेश स्टेशन बिल्डिंग में सुसज्जित बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है जिसमे वेटिंग रूम मॉड्यूलर, टॉयलेट्स, बेबी फीडिंग रूम, टिकट काउंटरों के साथ हाल बुकिंग कार्यालय, बैगेज स्कैनर के साथ सुरक्षा जांच, आगमन व प्रस्थान लॉबी, समुचित और सुव्यवस्थित भूमिगत पार्किंग सुविधा होगी। द्वितीय प्रवेश हसनपुरा स्टेशन बिल्डिंग का निर्माण कार्य प्रगति पर है और मंजिल पर कलाम का काम चल रहा है।

सांगानेर स्टेशन का भी होगा पुनर्विकास

रेल मंत्री वैष्णव ने जयपुर में घोषणा की कि अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत राजस्थान के 83 स्टेशनों पर कार्य चल रहा है। अब सांगानेर को भी योजना के तहत जोड़ लिया गया है। राज्य के 84 स्टेशन वर्ल्ड क्लास बनेंगे। उन्होंने यह भी बताया अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत सांगानेर स्टेशन के पुनर्विकास में 35.50 करोड रुपये से मुख्य प्रवेश बिल्डिंग का उन्नयन, लाइन की संख्या तीन से बढ़कर 5 करना, प्लेटफार्म को मध्यम स्तर से उच्च स्तर में परिवर्तन करना, सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार, यात्री क्षमता के अनुसार पर्याप्त क्षेत्र में प्रवेश हॉल का निर्माण, नई द्वितीय प्रवेश बिल्डिंग का निर्माण में टिकट पार्सल ऑफिस, रिटेयरिंग रूम, कौन कोर्स एरिया, उद्घोषणा प्रणाली की सुविधा का प्रावधान रहेगा। स्टेशन के पुनर्विकास से सांगानेरी प्रिंट उद्योग को बढ़ावा भी मिलेगा। इस अवसर पर जयपुर सांसद रामचरण बोहरा भी मौजूद थे।

Updated : 12 Jan 2024 9:10 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Bhopal

Madhya Swadesh Bhopal Web Desk


Next Story
Top