Home > राज्य > अन्य > राजस्थान > चुनावी साल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बड़ा दांव, 19 नए जिले बनाने का किया ऐलान

चुनावी साल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बड़ा दांव, 19 नए जिले बनाने का किया ऐलान

अब राजस्थान में कुल 50 नए जिले और 10 संभाग हो गए हैं

चुनावी साल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बड़ा दांव, 19 नए जिले बनाने का किया ऐलान
X

जयपुर। चुनावी वर्ष में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में 19 नए जिले और 3 संभाग बनाने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को विनियोग और वित्त विधेयक पर विधानसभा में हुई बहस का जवाब देते हुए कई घोषणाएं कीं।

गहलोत ने विधानसभा में कहा कि हमें राज्य में कुछ नए जिलों के गठन की मांगें मिलीं थी. जिस पर हमने इन प्रस्तावों की जांच के लिए एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया था। फिलहाल, हमें कमेटी की फाइनल रिपोर्ट मिल गई है. ऐसे में अब राज्य में नए जिलों के गठन की घोषणा करता हूं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना-कुचामनसिटी, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, केकड़ी, कोटपूतली, खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचौर, शाहपुरा (भीलवाड़ा) नए जिले बनेंगे। इसके अलावा बांसवाड़ा, पाली, सीकर नए संभाग बनाए गए हैं। अब राजस्थान में कुल 50 नए जिले और 10 संभाग हो गए हैं।

पेंशनर्स को बेसिक पर दस फीसदी पेंशन

इसके अलावा सीएम ने कर्मचारियों को राहत प्रदान करते हुए रिटायरमेंट के दिन ही सभी पेंशन और अन्य लाभ दिए जाने की घोषणा की। साथ ही 75 साल से ज्यादा उम्र के पेंशनर्स को बेसिक पर दस फीसदी पेंशन बढ़ाने की घोषणा की।

Updated : 17 March 2023 1:41 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top