Latest News
Home > Archived > मेघालय से पूरी तरह हटा अफस्पा, अरुणाचल के कुछ इलाकों में दी गई ढील

मेघालय से पूरी तरह हटा अफस्पा, अरुणाचल के कुछ इलाकों में दी गई ढील

मेघालय से पूरी तरह हटा अफस्पा, अरुणाचल के कुछ इलाकों में दी गई ढील
X

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार जारी एक बयान में कहा कि मेघालय से विवादस्पद आम्र्ड फोर्स स्पेशल पावर्स ऐक्ट (अफस्पा) पूरी तरह से हटा लिया है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों से भी इस ऐक्ट को शिथिल कर दिया गया है। गृह मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया, मेघालय के सभी इलाकों से 1 अप्रैल से अफस्पा पूरी तरह हटाया जा रहा है। वहीं अरुणाचल प्रदेश के 16 थाना क्षेत्रों में से अब यह केवल 8 में ही लागू रहेगा।

इस बयान में साथ ही बताया गया कि सितंबर 2017 तक मेघालय का 40 फीसदी हिस्से में अफस्पा लागू था। हालांकि राज्य सरकार के साथ विचार-विमर्श के बाद मेघायल से इसे पूरी हटाने का फैसला लिया गया। हालांकि अरुणाचल प्रदेश के तीन पूर्वी जिलों तिरप, लोंगडिंग और चांगलांग में इस विशेष सैन्य कानून को छह महीने के लिए के लिए बढ़ा दिया गया है। ये जिले म्यांमार सीमा से सटे हैं। वहीं असम से सटे सात अन्य जिलों में पडऩे वाले आठ पुलिस थानों में इसे फिलहाल लागू रहेगा।

आपको बता दें कि पिछले 4 वर्षों में क्षेत्र में उग्रवाद से संबंधित घटनाओं में 63 फीसदी की गिरावट देखी गई है। गृह मंत्रालय ने अपने बयाने में कहा है कि 2017 में नागरिकों की मौत में 83 फीसदी और सुरक्षा बलों के हताहत होने के आंकड़े में 40 फीसदी की कमी आई है। वर्ष 2000 से तुलना की जाए तो 2017 में पूर्वोत्तर में उग्रवाद संबंधी घटनाओं में 85 फीसदी की कमी देखी गई है। वहीं, 1997 की तुलना में जवानों की मौत का आंकड़ा भी 96 फीसदी तक कम हुआ है।

Updated : 2018-04-23T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top