Top
Home > Archived > दलालों पर कसेगा शिकंजा, बोर्ड ने दिए सीसीएम को निर्देश, 5 तक अभियान

दलालों पर कसेगा शिकंजा, बोर्ड ने दिए सीसीएम को निर्देश, 5 तक अभियान

दलालों पर कसेगा शिकंजा, बोर्ड ने दिए सीसीएम को निर्देश, 5 तक अभियान
X

रेलवे अधिकारी दलालों व असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर रखेंगे नजर
ग्वालियर| आगामी 5 मई तक पूरे रेलवे में टिकट जांच का व्यापक अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें आरक्षण केंद्रों और टिकट खिड़कियों पर दलालों व असामाजिक तत्वों की गतिविधियों की पड़ताल कर उनकी धरपकड़ की जाएगी, साथ ही ट्रेनों में बगैर टिकट व अनियमित टिकट के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में रेलवे बोर्ड की ओर से सभी जोनों के मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों (सीसीएम) को निर्देश जारी किए गए हैं। बताया गाया है कि 5 मई तक चलने वाले टिकट चेकिंग अभियान के तहत आरक्षण केंद्रों के बाहर और टिकट खिड़कियों के पास सुबह साढ़े सात बजे से साढ़े ग्यारह बजे के बीच रेलवे कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। इनका काम कतार में लगे लोगों की भरी हुई आरक्षण पर्चियों की जांच कर उन पर अपने हस्ताक्षर (काउंटर साइन) करना होगा, इन कर्मचारियों को आरक्षण पर्चियों में दर्ज किए गए ब्यौरे, खासकर पतों की पूरी पड़ताल करने को कहा गया है।

आरपीएफ व रेलवे अधिकारी भी रखेंगे नजर
रविवार और छुट्टियों के दौरान भी यह व्यवस्था लागू रहेगी। इस दौरान वाणिज्यिक और सतर्कता विभाग के इंस्पेक्टर तथा आरपीएफ और पुलिस के सिपाही दलालों पर नजर रखेंगे। इसके अलावा कमर्शियल अफसरों के दस्ते आकस्मिक छापेमारी के जरिए दलालों को भी पकड़ेंगे।

कम्पू कोठी पहुंची आरपीएफ, किया निरीक्षण
बीते रोज कम्पू कोठी पर बने आरक्षण कार्यालय पर आरपीएफ के जवान जा पहुंचे। जवानों को देख लाइन में लगे लोग भी सकते में आ गए। लेकिन कुछ देर बाद ही आरपीएफ के जवान वहां से स्टेशन के लिए रवाना हुए। ज्ञात हो कि कम्पू कोठी पर दो बार बुकिंग क्लर्क के साथ मारपीट की घटनाएं हो चुकी हैं, जिसके चलते आरपीएफ ने कम्पू आरक्षण कार्यालय का निरीक्षण किया गया।

स्पेशल ट्रेनों की घोषणा कराएं
रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे को कहा है कि गर्मियों की भीड़ से निपटने के लिए स्टेशनों और ट्रेनों में विशेष उपाय करने के निर्देश भी सीसीएम को दिए गए हैं। बोर्ड के आदेश में कहा गया है कि स्टेशनों पर उद्घोषणा प्रणाली के जरिए यात्रियों को ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाए जाने तथा स्पेशल ट्रेनों चलाए जाने में बाबत बार-बार सूचना दी जाए।

Updated : 2018-04-23T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top