Home > Archived > दतिया में लिखी गई विकास की इबारत

दतिया में लिखी गई विकास की इबारत

दतिया में लिखी गई विकास की इबारत
X

ग्वालियर न. सं.। घुटनों तक कीचड़, शाम ढ़लते ही मच्छरों का साम्राज्य और धुप अंधेरा। इतनी विपरीत परिस्थितियों में शौच के लिये घर से बाहर जाने वाली महिलाओं व बुजुर्गों की तकलीफ का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। कुछ सालों पूर्व बहुत कुछ ऐसा ही दृश्य उनाव की अनुसूचति जाति बहुल बस्ती होलीपुरा का हुआ करता था। मगर अब नालियों सहित बनी चमचमाती सीमेंट कंक्रीट की सड़कें, घर-घर बने शौचालय, करीने से बने हैण्डपम्प और प्रधानमंत्री आवास योजना से बनवाए गए पक्के मकान होलीपुरा में गढ़ी गई विकास की कहानी खुद बयां कर रहे हैं।

ग्वालियर संभाग के दतिया जिले के ग्राम उनाव की इस बस्ती के निवासी महेश कहते हैं कि पहले पूरी गली में गंदगी पसरी रहती थी। गर्मी के मौसम में जब तेज हवा चलती तो बदबू के मारे बुरा हाल रहता। दिन में बदबू और रात में मच्छर सोने नहीं देते। सबसे बुरा हाल तो तब होता जब शौच के लिये बाहर जाना पड़ता। यहां के निवासी अहिवरन, मंगल व रामसेवक सहित अन्य लोग कहने लगे कि हम सब क्या सहयोग कर सकते हैं। उनाव ग्राम पंचायत के सरपंच लक्ष्मण सिंह यादव ने इन सबसे कहा कि सरकार आपके मोहल्ले में कच्चे व खपरैल की झोंपड़ियों में रह रहे लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के घर बनाने के लिये आर्थिक मदद देगी। आप सबको अपने मकान शौचालय सहित समय-सीमा में बनाने होंगे। साथ ही मोहल्ले की गलियों में सीमेंट-कंक्रीट सड़क बनाने के लिये बढ़े हुए चबूतरे कम करने होंगे। यह सुनकर होलीपुरा मोहल्लेवासी खुशी से झूम उठे और वे सहर्ष यह सहयोग देने के लिये तैयार हो गए।


जल्द ही होलीपुरा मोहल्ले की सभी गलियों में पंच-परमेश्वर योजना सहित सरकार की अन्य योजनाओं से नालियों सहित पक्की सड़कें बन गईं। साथ ही स्वच्छ भारत अभियान के तहत घर - घर शौचालय भी बनवाए गए। इतना ही नहीं अहिवरन, बूँदीबाई, महेश सहित कच्चे घरों में रह रहे अन्य लोगों के पक्के मकान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनवा दिए गए। इन मकानों में शौचालय भी सरकार ने बनवाए। इतना ही नहीं उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल परिवारों की महिलाओं को नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन भी दिए गए। सरकार ने विकास कार्य कराए तो मोहल्लेवासी भी इसमें सहभागी बने। यहाँ के सभी लोग मिलकर सुबह - शाम झाडू लगाते हैं और नालियों की सफाई भी नियमित रूप से करते हैं। इस मोहल्ले में तीन साल बाद किसी रिश्तेदार का आना होता है तो वह यहाँ की चमचमाती सड़कें व साफ-सफाई देखकर अचरज में पड़ जाता है कि कहीं हम दूसरे मोहल्ले में तो नहीं आ गए। विकास की ऐसी ही इबारत दतिया जिले के अन्य गाँवों के अनुसूचित जाति बहुल बस्तियों में लिखी गई है।

किसानों को लाभ दिलाने में भी अव्वल

प्रदेश के जनसंपर्क एवं जलसंसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र के नेतृत्व में दतिया जिले में विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत सर्वाधिक किसानों को लाभ दिलाने में भी दतिया जिला अव्वल रहा है। दतिया जिला अब खुले में शौचमुक्त जिला बन गया है। दतिया जिला मुख्यालय पर राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वाले लोगों को मेडीकल कॉलेज व नवीन कलेक्ट्रेट भवन दूर से ही दतिया जिले की विकास की कहानी बताते प्रतीत होते हैं। दतिया निवासियों की पेयजल समस्या का स्थायी निदान भी डॉ. नरोत्तम मिश्र ने करा दिया है। ये काम तो बानगीभर हैं, यहाँ विकास कार्यों की लम्बी श्रृंखला है। जिला पंचायत दतिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संदीप माकिन ने बताया कि अकेले उनाव गाँव में ही प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 48 आवास मंजूर हुए थे, उनमें से 41 पूर्ण हो चुके हैं। शेष 7 आवास भी पूर्णता की ओर हैं। साथ ही यहाँ के लिये 29 नए आवास हाल ही में मंजूर किए गए हैं।श्री माकिन कहते हैं कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को सफलतापूर्वक अमलीजामा पहनाने में दतिया जिला प्रदेश ही नहीं देशभर के लिये मॉडल जिला बन गया है।

Updated : 29 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top