Home > Archived > रेलवे यात्री विश्रामालय का बढ़ सकता है किराया

रेलवे यात्री विश्रामालय का बढ़ सकता है किराया

रेलवे यात्री विश्रामालय का बढ़ सकता है किराया
X

शहर के होटलों में सर्वे के बाद बढ़ सकते हैं रेट, बोर्ड ने दिए आदेश


ग्वालियर,न.सं. रेलवे के यात्री विश्रामालय में आराम करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर है। रेलवे बोर्ड द्वारा यात्री विश्रामालय का किराया बदलने के आदेश जारी किए गए हैं। डीआरएम स्तर से रेट तय होने के बाद किराए में बढ़ोत्तरी के आसार हैं। रेल यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशनों पर यात्री विश्रामालय बनाए गए हैं। इसमें एसी डीलक्स, नॉन एसी कमरें, एसी डॉरमेट्री एवं नॉन एसी डॉरमेट्री की सुविधा दी गई है। इसके लिए रेलवे यात्री से अलग-अलग राशि वसूल करता है। वर्तमान में रेलवे ने 12 एवं 24 घण्टे ठहरने की सुविधा प्रदान कर रखी है। एसी डीलक्स कमरा 24 घण्टे के लिये 1200 रुपए का भुगतान करना पड़ता है। एसी कमरे का 24 घण्टे के लिये 900 रुपए , नॉन एसी कमरे का 24 घण्टे के लिए 600 रुपए, एसी डॉरमेट्री बेड का 24 घण्टे का 300 रुपए, नॉन एसी डॉरमेट्री का 24 घण्टे का 150 रुपए भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा 24 घण्टे के बाद कमरा लेने पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त अधिभार लगता है। रेलवे बोर्ड ने सभी मण्डल रेल प्रबंधकों को निर्देश जारी किया है कि वह अपने अधिकार क्षेत्र में किराए में बदलाव करें।

कमर्शियल विभाग करेंगे शहर के होटलों का सर्वे

रेलवे बोर्ड द्वारा पत्र आने के बाद इस दिशा में काम शुरू हो गया है। कमर्शियल विभाग के अधिकारी शहर के होटलों का किराया पता करेंगे? वहां पर एसी कमरे का किराया कितना है? रेलवे के रिटायरिंग रूम की कितनी मांग है? इसकी रिपोर्ट तैयार करके डीआरएम को देंगे। उसके बाद कमेटी यह तय करेगी कि कितना प्रतिशत किराया बढ़ाया जाना चाहिए।

ग्वालियर स्टेशन पर रिटायरिंग रूम की स्थिति

ग्वालियर स्टेशन पर प्लेटफार्म नम्बर एक पर रिटायरिंग रूम में एसी डीलक्स, एसी कमरे, नॉन एसी कमरे, एसी डॉरमेंट्री एवं नॉन एसी डॉरमेंट्री की व्यवस्था है।
इनका कहना है

रेलवे बोर्ड के आदेश हमें प्राप्त हुए हैं। रिटायरिंग रूम के किराया बढ़ाने के लिए शहर के होटल व स्टेशन के आस-पास के रेट के हिसाब से किराया बदलाव किया जाता है। इसके लिए सर्वे कराया जाएगा। जिसके बाद सर्वे की रिपोर्ट डीआरएम को सौंपी जाएगी। इसके बाद ही किराया तय करने का निर्णय लिया जाएगा।

नीरज भटनागर
जनसंपर्क अधिकारी, झांसी

Updated : 30 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top