Home > Archived > यूसए में को सताने लगी चिंता

यूसए में को सताने लगी चिंता

यूसए में को सताने लगी चिंता
X

वाशिंगटन। अमेरिका में फिर एक तूफान दस्तक देने वाला है और लोगों को उससे होने वाले नुकसान की चिंता सताने लगी है। यह तूफान फ्लोरिडा तट पर दस्तक देने वाला है। हफ्ते भर पहले ही हार्वे तूफान ने टेक्सास के बड़े हिस्से में तबाही मचाई थी, जिससे लाखों लोग प्रभावित हुए थे। यूएस नेशनल हरीकेन सेंटर ने कहा कि श्रेणी - 5 का तूफान इरमा के इस हफ्ते के आखिर में फ्लोरिडा तट पर दस्तक देने की उम्मीद है। यह आज कैरीबियाई द्वीपों से होकर गुजरा और अब इसके प्यूर्टो रीको से होकर गुजरने की उम्मीद है।

हम आपको बता दें कि इरमा से फ्लोरिडा के लाखों लोगों के प्रभावित होने की उम्मीद है। वहां काफी संख्या में भारतीय मूल के अमेरिकी भी रहते हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि यह तूफान अटलांटिक में अब तक दर्ज किए गए तूफान से सबसे बड़ा प्रतीत होता है। तूफान पर करीबी नजर रखी जा रही। इस बीच विदेश विभाग ने तूफान को लेकर अपने नागरिकों के क्यूबा यात्रा करने के खिलाफ एक परामर्श जारी किया है। वहीं, सेंट जोन्स (एंटीगुआ) से प्राप्त एपी की खबर के मुताबिक तूफान इरमा आज तड़के काफी शक्तिशाली रूप में कैरेबियाई द्वीपसमूह पहुंचा।

जानकारी मिली है कि मियामी स्थित यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार इरमा बारबूडा द्वीप के उपर से सीधा गुजरा। इरमा कैरेबिया के उत्तर और मेक्सिको की खाड़ी के पूर्व में रिकॉर्ड किया गया अब तक का सबसे शक्तिशाली अटलांटिक तूफान है। हरिकेन सेंटर के अनुसार तूफान की अधिकतम रफ्तार 295 किलोमीटर प्रति घंटा थी। उसने कहा कि हवा की गति में थोड़ा बहुत परिवर्तन हो सकता है लेकिन अगले एक दो दिन तक यह चौथी या पांचवीं श्रेणी का बना रहेगा। सर्वाधिक खतरनाक हवा के उत्तरी वर्जिन द्वीपसमूह के पास से तथा प्योर्टोरिको के उत्तर या आसपास से गुजरने का अनुमान है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा, प्योर्टो रिको और अमेरिकी वर्जिन आइलैंड्स में आपातकाल की घोषणा की है और बहामास में अधिकारियों ने कहा कि वे छह दक्षिणी द्वीपों को खाली कराएंगे।

Updated : 7 Sep 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top