Home > Archived > यूनियन बैंक से ग्राहक के 60 लाख निकाले

यूनियन बैंक से ग्राहक के 60 लाख निकाले

यूनियन बैंक से ग्राहक के 60 लाख निकाले
X

-प्रबंधन का दावा, सीबीआई से जांच कराएंगे

ग्वालियर/ विशेष। ग्राहकों का पैसा अब बैंकों में भी सुरक्षित नहीं रहा। सराफा बाजार स्थित यूनियन बैंक आॅफ इंडिया की शाखा से एक ग्राहक के खाते से 60 लाख रुपए निकल गए। बेचारा ग्राहक साल भर से बैंक शाखा और क्षेत्रीय कार्यालय में चक्कर लगा-लगाकर परेशान है, उसे न तो पैसा वापस मिला और न ही कोई संतोषजनक जवाब। दूसरी ओर इस बैंक में और भी ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी कर पैसा निकाला जा चुका है। खास बात यह है कि ग्राहकों के साथ करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी हो जाने के बाद मामला पुलिस को नहीं सौंपा गया है, एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि इन मामलों को सीबीआई के सुपुर्द किया जा रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक डी-46 बसंत बिहार निवासी हरिप्रकाश शिवहरे पुत्र मांगीलाल शिवहरे का यूनियन बैंक सराफा बाजार में ओडी लिमिट खाता क्रमांक 326804050000116 है, तत्कालीन शाखा प्रबंधक श्री कश्यप ने 6 अगस्त 2014 को सत्तर लाख की ओडी लिमिट स्वीकृत की थी। खाते का संचालन चल ही रहा था कि 6 अगस्त 2016 से 10 अगस्त 2016 के बीच लगभग 60 लाख रुपए इस खाते से निकाल लिए गए, जबकि शिवहरे ने कोई चैक जारी नहीं किया था न ही डैविट वाउचर। ऐसे में इतनी बड़ी राशि किसी दूसरे खाते में ट्रांसफर हो जाने की जानकारी मिलने पर ग्राहक ने शाखा प्रबंधक से मिलकर जानकारी चाही तो उसे चैक अथवा वाउचर नहीं दिखाया गया। तब उसने सिटी सेंटर स्थित आंचलिक कार्यालय में भी शिकायत की, लेकिन सालभर गुजर जाने के बाद उसके 60 लाख रुपयों का कोई अतापता नहीं चल पाया है। हारकर हरिप्रकाश शिवहरे ने अपने अभिभाषक मुकेश गुप्ता एवं राकेश गुप्ता के माध्यम से 26 अगस्त 2017 को कानूनी नोटिस जोनल मैनेजर भोपाल, रीजनल मैनेजर सिटी सेंटर और शाखा प्रबंधक सराफा बाजार को भिजवाया है। इस नोटिस को जारी हुए एक महीना बीत जाने के बावजूद बैंक प्रबंधन न तो उसका पैसा वापस दिला रहा और न ही कोई जानकारी दे रहा है। जिससे यह मामला पूरी तरह संदेहास्पद बना हुआ है।

शाखा प्रबंधक ने हड़काया

इस मामले की जानकारी लेने जब सराफा स्थित शाखा प्रबंधक कैलाश मीणा से संपर्क किया तो उन्होंने कोई जानकारी तो दी नहीं, उल्टे पीड़ित ग्राहक हरिप्रकाश शिवहरे को मोबाइल कर हड़काना शुरू कर दिया कि तुम इधर-उधर क्यों जा रहे हो, वकील से नोटिस क्यों जारी कराया? हम तुम्हारा मामला निपटवा तो रहे हैं।

बदला जा चुका है स्टाफ

यूनियन बैंक की सराफा शाखा से कई ग्राहकों का पैसा इसी तरह निकाला जा चुका है, प्रबंधन अभी तक किसी ग्राहक का पैसा वापस तो नहीं करा पाया, लेकिन मैनेजर सहित स्टाफ को जरूर हटा दिया गया है।

इनका कहना है
हरि प्रकाश शिवहरे ने बैंक से कुछ लोन भी लिया है, हमने उसे मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया है। अन्य मामलों सहित इस केस को सीबीआई के सुपुर्द किया जा रहा है।

सीएस पालीवाल
रीजनल मैनेजर, यूनियन बैंक आॅफ इंडिया

Updated : 29 Sep 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top